बस सुविधा न मिलने पर विद्यार्थियों ने किया एनएच जाम

Saturday, Aug 27, 2016 - 01:05 AM (IST)

बिलासपुर: पीजी कालेज बिलासपुर में पढऩे वाले पंजगाईं, धार-टटोह, धौन-कोठी, कनौण, रोपा व बैरी आदि क्षेत्रों के विद्यार्थियों ने अपनी एकसूत्रीय मांग को लेकर शुक्रवार को चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग को बैरी के पास करीब 2 घंटे बाधित रखा। कालेज के विद्यार्थियों ने इस दौरान जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी भी की। विद्यार्थियों ने बताया कि उनके क्षेत्रों से सुबह के समय बिलासपुर के लिए सरायघाटी से एक ही बस चलती है। यह बस सरायघाटी में ही पूरी भर जाती है, जिस कारण उन्हें बिलासपुर कालेज में पहुंचने के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

 

इन विद्यार्थियों ने बताया कि बस सुविधा न होने के कारण वे समय पर कालेज नहीं पहुंच पाते, जिस कारण उनकी पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। बस के न मिलने के कारण उन्हें कई किलोमीटर की दूरी पैदल तय कर बैरी आना पड़ता है तथा यहां पर भी बसें नहीं मिलतीं। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के लिए नई बस लगाने के लिए डीसी को भी एक सप्ताह पहले ज्ञापन दिया गया था तथा तत्कालीन समय डीसी बिलासपुर ने एक सप्ताह में नई बस लगाने का आश्वासन दिया था। उन्होंने बताया कि डीसी के आश्वासन के बावजूद भी बस नहीं लगी। जिस कारण उन्हें मजबूरी में अपनी मांग मनवाने के लिए सड़क को बाधित करना पड़ा। 

 

लिखित आश्वासन के बाद खोला जाम
विद्यार्थियों द्वारा राष्ट्रीय उच्च मार्ग को बाधित किए जाने के कारण बैरी में सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। सड़क के बाधित होने से लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा। राष्ट्रीय उच्च मार्ग के बाधित होने की सूचना मिलते ही थाना बरमाणा की पुलिस मौके पर पहुंची। विद्यार्थियों का कहना है कि महिला पुलिस ने मौके पर छात्राओं से बदसलूकी भी की तथा उन्हें जबरदस्ती सड़क से हटाने का प्रयास किया। सड़क के बाधित होने की सूचना मिलते ही एचआरटीसी बिलासपुर के क्षेत्रीय प्रबंधक मौके पर पहुंचे तथा विद्यार्थियों को एक महीने में बस लगाने का लिखित आश्वासन दिया। क्षेत्रीय प्रबंधक के आश्वासन के बाद विद्यार्थियों ने सड़क को यातायात के लिए बहाल किया।

 

एबीवीपी ने चक्का जाम का किया समर्थन
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बिलासपुर ने विद्यार्थियों द्वारा किए गए चक्का जाम का समर्थन किया है। इस मुद्दे को लेकर एबीवीपी द्वारा बिलासपुर में एक बैठक की गई िजिसकी अध्यक्षता एबीवीपी के हमीरपुर विभाग संयोजक विनोद ठाकुर ने की। उन्होंने कहा कि इस चक्का जाम के दौरान एक महिला पुलिस कांस्टेबल द्वारा एक छात्रा के साथ कथित हाथापाई की गई। एबीवीपी ने इस मामले की कड़ी निंदा की है तथा जिला प्रशासन से मांग की है कि संबंधित महिला कांस्टेबल के विरुद्ध कार्रवाई की जाए, साथ ही चेतावनी दी है कि यदि संबंधित महिला पुलिस कांस्टेबल के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तथा द्रोबड़ से नई बस नहीं चलाई गई तो एबीवीपी क्रमिक अनशन करने पर मजबूर होगी, जिसकी सारी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी।