Watch Video: ये है 21वीं सदी के भारत की शर्मनाक तस्वीर!

Tuesday, Feb 02, 2016 - 02:57 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश गौतम): जिस भारत देश का डंका आज दुनिया भर में बज रहा है। उसी भारत में मासूम बच्चे चंद रुपयों के लिए एक दूसरे के खून के प्यासे हो रहे हैं। यह तस्वीरें नैना देवी मंदिर परिसर की हैं और ये बच्चे जो आपस में झगड़ते और एक दूसरे से गुत्थम गुत्था होते दिख रहे हैं ये वे बच्चे हैं जो सुबह होते ही मंदिर में भीख मांगने चले आते हैं। 


इन बच्चों की उम्र जहां कलम से लिखने की है वही इनके हाथ अब भीख मांगना सीख गए हैं और ऐसे में इनका बचपन भीख की आड़ में गुम होता जा रहा है। यही नहीं ये बच्चे इस कदर भीख मांगने में एक्सपर्ट हो गए है कि ये श्रद्धालुओं से जोर जबरदस्ती कर पैसे ले ही लेते हैं। जो श्रद्धालु इन बच्चों को पैसे नहीं देता ये बच्चे या तो उसका पीछा नहीं छोड़ते। 


स्थानीय लोगों के साथ साथ सुरक्षा अधिकारी भी इन बच्चों से बेहद परेशान है। इनका कहना है कि बच्चों को जब रोक जाता है तो वे दौड़ने लग जाते हैं जिनसे इनके गिरने का खतरा बना रहता है। ये रिपोर्ट देखने के बाद अगर गौर किया जाए तो इसका कारण इनके मां-बाप ही हैं जो चंद पैसो की लालच में अपनी ही औलाद के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं जिसका अंजाम भविष्य में कुछ भी हो सकता है। ऐसे में सरकार की सभी योजनाएं यहां नाकाम होती दिख रही हैं।