रांझे के प्रजनन की जानकारी हासिल करने में जुटा पशुपालन विभाग

Saturday, Oct 22, 2016 - 09:18 PM (IST)

बरठीं: बरठीं के साथ में लगती हमीरपुर सीमा क्षेत्र की बड़सर तहसील के तहत आने वाली ग्राम पंचायत घोड़ी-धबीरी के धबीरी गांव में हिमाचल प्रदेश में एकमात्र मुर्राह प्रजाति के रांझे भैंसे के प्रजनन के लिए राज्यपाल के आदेशानुसार पालमपुर से आई डाक्टरों की टीम ने भैंसे की जांच की तथा उसकी डिजीज टैस्टिंग करके रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजने को कहा है। जानकारी के अनुसार जर्सी फार्मा पालमपुर से एक टीम डा. संदीप जसयाल, असिस्टैंट डा. संदीप पर्म स्टेशन पालमपुर, डा. सतीश, उपनिदेशक पशुपालन विभाग हमीरपुर व डा. बीएन शर्मा ने भैंसे की डिजिज टैसिं्टग की तथा उसके रखरखाव के बारे में पशुपालक से जानकारी हासिल की।


विभागीय अधिकारियों ने भैंसे की पिछली पीढिय़ों के बारे में भी भैंसे के मालिक से जानकारी हासिल की। उल्लेखनीय है कि करीब 3 माह पहले इस भैंसे को बेचने के लिए भैंसे के मालिक ने खुली बोली लगाई थी तथा इस भैंसे को 5 करोड़ की लागत से बेचने की बात कही थी लेकिन प्रचार की कमी होने की वजह से उनको उचित ग्राहक नहीं मिला तथा यह बोली 50 लाख से शुरू होकर 1 करोड़ 37 लाख तक ही पहुंच पाई थी तथा भैंसे के मालिक निक्का राम ने इसको इतनी कम कीमत में बेचने से मना कर दिया था।


राज्यपाल ने दिए हैं टैस्टिंग रिपोर्ट तैयार करने के आदेश
अब इस भैंसे के प्रजनन के लिए प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने पशुपालन विभाग को इसकी टैसिं्टग रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए हैं। हालांकि विभागीय कर्मचारियों की टीम ने प्रारंभिक रिपोर्ट में भैंसे की टैसिं्टग रिपोर्ट तैयार की है तथा इसके उपरांत उसके खून व सिमन की जांच आदि अन्य टैस्ट के लिए टीम भेजने को भैंसे के मालिक को कहा है, वहीं विभागीय कर्मचारियों ने इस भैंसे की 5 पीढिय़ों की जानकारी भी हासिल करने की कोशिश में लग गए हैं ताकि इस भैंसे की नस्ल की पूर्ण जानकारी हासिल की जा सके।