यहां ACC खनन में की जा रही ब्लास्टिंग, दहशत में गांव के लोग

Tuesday, Jul 05, 2016 - 05:22 PM (IST)

बिलासपुर: ए.सी.सी. खनन क्षेत्र में हर रोज दोपहर 12 और अढ़ाई बजे के करीब कंपनी द्वारा की जा रही भारी ब्लास्टिंग से साथ लगते गांव कुनणू और बलोह की जनता भारी परेशान और दहशत में है। ग्रामीणों का कहना है कि इस गंभीर समस्या को लेकर कई बार स्थानीय विधायक और जिला प्रशासन को भी अवगत करवाया गया है। कई बार विधायक ने इस क्षेत्र का दौरा भी किया और आश्वासन दिया कि कंपनी से बात कर खनन क्षेत्र में कंपनी द्वारा नियमों को दरकिनार कर की जा रही भारी ब्लास्टिंग पर पूर्ण विराम लगाएंगे परंतु समस्या ज्यों की त्यों रह गई और अब भी विधायक से क्षेत्र के दौरे में लोगों की यही समस्या दोहराई जाती है। 


स्थानीय लोगों मीना, अर्चना और अन्य दर्जनों महिलाओं का कहना है कि कंपनी द्वारा खनन क्षेत्र में की जा रही ब्लास्टिंग से जहां मकान गिरने की कगार पर हैं, वहीं घर में बीमार पड़े बुजुर्ग भी ब्लास्टिंग के दौरान सहम जाते हैं। खूंटे से बंधे पशु भी भयभीत होकर खूंटा तोड़कर भागने की कोशिश करते हैं।


वार्ड सदस्य सुनील गौतम, विवेक, शशि, नरोत्तम, शिव राम और अन्य का कहना है कि कंपनी द्वारा ब्लास्टिंग को लेकर की जा रही मनमानी अब असहनीय है। यदि कंपनी ने ब्लास्टिंग को लेकर नियमों को दरकिनार कर अपनी मनमानी को रोका नहीं तो स्थानीय जनता को मजबूरन संघर्ष का रास्ता अपनाना पड़ेगा। उन्होंने जिला प्रशासन एवं स्थानीय विधायक से इस समस्या के समाधान को लेकर गंभीर होने को कहा है तथा कंपनी से बात कर उन्हें समस्या से निजात दिलाने की मांग की है।