तीसरी आंख के पहरे में होगा प्रत्येक प्रत्याशी का चुनाव प्रचार

punjabkesari.in Monday, Oct 16, 2017 - 07:46 PM (IST)

शिमला : प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों में प्रत्येक प्रत्याशी की चुनावी सभा पर तीसरी आंख की कड़ी नजर रहेगी। प्रत्याशियों द्वारा विधानसभा चुनावों के दौरान होने वाले खर्च का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग के अधिकारियों द्वारा बकायदा रिकाॄडग की जाएगी। इस रिकॉर्डिंग के माध्यम से चुनाव आयोग प्रत्याशियों के चुनावी खर्च का आकलन करेगा। इस संबंध में गठित की गई टीमें प्रत्याशियों के चुनाव रैली की वीडियो रिकॉर्डिंग करेंगी। इसके साथ ही प्रचार अभियान के दौरान होने वाली छोटी-छोटी जनसभाओं में वीडियोग्राफी होगी। इसके लिए वीडियो सर्विलैंस टीमें गठित की गई हैं। ये टीमें चुनाव को लेकर हो रही गतिविधियों से लेकर चुनाव प्रचार व राजनीतिक दलों द्वारा किए जा रहे हर एक कार्यक्रम की वीडियोग्राफी करेंगी। 

 सर्विलैंस टीम चुनाव प्रचार में खर्च होने वाली राशि का ब्यौरा रखेगी
इसके लिए सभी चुनाव क्षेत्रों में अलग-अलग टीमें गठित की गई हैं, वहीं स्टैटिक्स सर्विलैंस टीम राजनीतिक दलों के लेखे-जोखे और चुनाव प्रचार में खर्च होने वाली राशि का ब्यौरा रखेगी। इसके लिए अकाऊंटिंग ऑफिसर भी जिला प्रशासन कार्यालय में हर समय ड्यूटी देंगे। चुनाव प्रचार में होने वाले खर्च के लिए जिला प्रशासन द्वारा 3 रजिस्टर भी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को दिए जाएंगे जिसमें सारा रिकार्ड दर्ज करेंगे, वहीं प्रशासन भी इस रिकार्ड को रखेगा ताकि चुनाव प्रचार में खर्च होने वाले राशि का पूरा आकलन किया जा सके ।

फ्लाइंग स्क्वायड टीम करेगी छापेमारी 
राजनीतिक दलों पर अपनी नजर रखने के लिए फ्लाइंग स्क्वायड की टीम भी गठित की है। इसमें पुलिस अधिकारियों सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों को भी शामिल किया गया है और इनको चुनावों से संबंधित शक्तियां प्रदान की गई हैं। यह टीम शक या सूचना के आधार पर कहीं भी नाके लगा सकेगी और छापेमारी कर सकेगी। चुनाव प्रचार में इस टीम की महत्वर्ण भूमिका रहेगी। 

प्रसार से पहले एस.डी.एम. से लेनी होगी अनुमति
चुनाव प्रचार को लेकर किसी भी रैली के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा एस.डी.एम. से अनुमति पत्र लेना होगा। इसके बाद ही वे रैली कर सकेंगे। अनुमति में हर दिन में चुनाव के कार्यक्रमों की तिथि व समय देना होगा ताकि प्रशासन की टीम साथ जाकर चुनावी गतिविधियों पर नजर रख सके। 

एस.डी.एम. लैंडलाइन नंबर होंगे कंट्रोल रूम नंबर 
चुनाव संबंधित जानकारी लेने और देने के लिए जिला प्रशासन द्वारा जिला के सभी एस.डी.एम. लैंडलाइन नंबरों को कंट्रोल रूम नंबर बनाया है। यह नंबर विभाग की वैबसाइट पर दर्ज हैं जिसमें कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की शिकायत या चुनाव संबंधी जानकारी एस.डी.एम. से ले सकेंगे। 

विधानसभा चुनाव को लेकर सोमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। चुनावी प्रचार के दौरान रैली करने के लिए पहले परमीशन लेना आवश्यक है। चुनावी खर्च पर नजर रखने के लिए 3 अलग-अलग टीमें तैयार की गई हैं। 
 भपूेंद्र अत्रि, एस.डी.एम. शिमला ग्रामीण व चुनाव अधिकारी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News