शिमला पर्यटकों से गुलजार, मनाली में नवविवाहित जोड़ों का हुजूम

punjabkesari.in Thursday, May 12, 2016 - 12:18 AM (IST)

शिमला/मनाली: मैदानी इलाकों में बढ़ती गर्मी से निजात पाने को अन्य राज्यों से इन दिनों काफी संख्या में पर्यटक पहाड़ों की और रुख कर रहे हैं। पहाड़ों की रानी शिमला और कुल्लू-मनाली जहां वीकैंड पर पर्यटकों से गुलजार हो रहे हैं वहीं पर्यटन नगरी डल्हौजी के होटल व्यवसायी पर्यटकों की राह ताक रहे हैं। इन दिनों शिमला व आसपास के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की आवाजाही बढ़ गई है। सप्ताह भर होटलों में ऑक्यूपैंसी 80 से 85 प्रतिशत रह रही है।

 

वीकैंड पर पर्यटकों की आमद अन्य दिनों के मुकाबले अधिक रहने से होटलों में ऑक्यूपैंसी 90 प्रतिशत के आसपास रह रही है। करीब डेढ़ माह से शिमला व आसपास के पर्यटन स्थलों पर काफी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। नवविवाहित जोड़े भी इन दिनों काफी संख्या में शिमला की ओर रुख कर रहे हैं। मई माह के मध्य में शिमला आने के लिए अन्य राज्यों से कई लोगों ने एडवांस बुकिंग भी करवाई है, ऐसे में संभावना है कि समर सीजन में इस बार रिकार्ड संख्या में पर्यटक शिमला पहुंचेंगे। शिमला व आसपास के क्षेत्रों में इन दिनों घूमने के लिए मौसम भी बेहद अनुकूल बना हुआ है। एक सप्ताह से समय-समय पर बारिश होने से मौसम में ठंडक आ गई है, ऐसे में अन्य राज्यों से आ रहे पर्यटकों को शिमला का मौसम बेहद पसंद आ रहा है।

 

उधर, मनाली में भी इन दिनों पर्यटकों की खासी भीड़ देखने को मिल रही है। देश के अन्य भागों में पड़ रही गर्मी के चलते पर्यटक न केवल मनाली में डेरा डाले हुए हंै बल्कि स्नो प्वाइंट में हिम क्रीड़ाओं का मजा ले रहे हैं। विश्व मानचित्र में अपनी विशेष पहचान बनाए मनाली में आमतौर पर मई-जून माह को साल के सबसे बड़ा टूरिस्ट सीजन के तौर पर देखा जाता है जबकि जुलाई-अगस्त ट्रैकिंग तथा पर्वत भ्रमण के लिए उपयोगी माने जाते हंै। देश के विभिन्न भागों में पड़ रही गर्मी से निजात पाने की हसरत एवं नवजीवन के आगाज को और अधिक बेहतर बनाने की गरज से नवविवाहित जोड़ों का हुजूम इन दिनों मनाली सहित अन्य पर्यटक स्थलों में देखे जा सकता है। इन दिनों पर्यटकों का हुजूम गुलाबा नामक पर्यटक स्थल में देखने को मिल रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News