हैरत, महिला ने एक साथ तीन बच्चों को दिया जन्म

punjabkesari.in Friday, Jun 23, 2017 - 11:09 AM (IST)

मंडी: हिमाचल प्रदेश के जोनल अस्पताल मंडी में एक महिला ने 3 बच्चों को एक साथ जन्म दिया है। महिला का नाम कंचना देवी है जो कोटली तहसील के तहत आने वाले कुम्हारडा गांव की रहने वाली है। 22 वर्षीय कंचना देवी का जब अल्ट्रासाऊंड किया गया तो डाक्टरों ने पाया कि गर्भ में 3 बच्चे हैं, ऐसे में इन बच्चों को साधारण प्रसव के माध्यम से जन्म देना संभव नहीं था। इसलिए स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. रीन शर्मा ने मेजर सर्जरी की तैयारी शुरू कर दी। डा. रीना शर्मा इससे पहले टी.एम.सी. में तैनात थीं और वहां पर भी एक महिला के पेट से तीन बच्चों को निकालने की सफल सर्जरी कर चुकी हैं। 

सर्जरी के दौरान सुरक्षित जन्मे तीनों बच्चे
डा. रीना शर्मा ने अपनी टीम के साथ सर्जरी शुरू की और महिला की सफल डिलीवरी करवाई। 3 बजकर 4 मिनट पर बेटी ने जन्म लिया, जिसका वजन 2 किलो है। 3 बजकर 5 मिनट पर दूसरे बच्चे को बाहर निकाला गया। यह भी बेटी थी और इसका वजन 2.1 किलो है। 3 बजकर 6 मिनट पर तीसरे बच्चे को बाहर निकाला गया जो बेटा है और उसका वजन 2.25 किलो है। सभी बच्चों को बाल रोग विशेषज्ञ के हवाले कर दिया गया है और तीनों बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ बताए जा रहे हैं। वहीं उनकी मां भी पूरी तरह से स्वस्थ है।
PunjabKesari
लाखों में एक होता है ऐसा मामला
डा. रीना शर्मा के अनुसार 5 दिनों के बाद महिला को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के काफी कम मामले देखने को मिलते हैं। अमूमन जुडवां के रूप में 2 बच्चे एक गर्भ में पल जाते हैं लेकिन 3 बच्चों का मामला लाखों में एक ही होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News