जब फायर अलार्म बजते ही बैंक पहुंचे पुलिस व अग्निशमन कर्मी, जानिए क्या हुआ आगे

punjabkesari.in Tuesday, Dec 05, 2017 - 11:09 PM (IST)

हमीरपुर: अब फायर नियंत्रण बॉक्स में ऑटो अलार्म सिस्टम जुडऩे के बाद किसी कार्यालय में उसे स्थापित किया गया है तो जब कभी भी उस कार्यालय में अचानक स्मोक या डायरैक्ट हीट जैसी कोई घटना होती है तो तुरंत इसकी सूचना उक्त कार्यालय के अध्यक्ष के साथ ही पुलिस और अग्निशमन विभाग को भी मिल जाती है ताकि समय रहते उक्त विभाग आपदा के दौरान स्थिति को नियंत्रण करने मौके पर पहुंच जाए लेकिन कभी-कभार उक्त ऑटो अलार्म सिस्टम की पूरी जानकारी न होने के कारण अग्निशमन विभाग और पुलिस विभाग की मॉक ड्रिल भी हो जाती है। ऐसा ही एक मामला हमीरपुर शहर में सोमवार को एस.बी.आई. बैंक में सामने आया।

अग्निशमन और पुलिस विभाग में मची अफरा-तफरी 
जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह करीब सवा 11 बजे एस.बी.आई. बैंक में लगे फायर नियंत्रण बॉक्स में ऑटो अलार्म सिस्टम को बैंक की महिला कर्मचारी ने ऑन कर दिया। फिर क्या था अलार्म बजते ही ऑनलाइन सूचना अग्निशमन विभाग और पुलिस थाना को मिल गई जिससे अग्निशमन विभाग और पुलिस विभाग में अफरा-तफरी मच गई। सूचना मिलते ही अग्निशमन विभाग के कर्मचारी और आग बुझाने के लिए एक गाड़ी मौके पर पहुंच गई। वहीं पुलिस दल भी मौके पर पहुंच गया लेकिन जब बैंक में अग्निशमन विभाग और पुलिस के कर्मी पहुंचे तो वहां पर कुछ भी ऐसा नहीं था तथा दर्जनों लोग लेन-देन के कार्य में व्यस्त थे।

चैक करने के लिए ऑन किया था अलार्म सिस्टम
इसके बाद अग्निशमन विभाग व पुलिस कर्मियों ने बैंक के मैनेजर से उक्त मामले में पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि बैंक की एक महिला कर्मचारी ने फायर नियंत्रण बॉक्स के ऑटो अलार्म सिस्टम को चैक करने के लिए ऑन कर दिया था ताकि पता चल सके कि उक्त सिस्टम के ऑन होते ही अलार्म बजता है या नहीं। बैंक मैनेजर एच.एस. नेगी का कहना है कि फायर नियंत्रण बॉक्स में लगा ऑटो अलार्म सिस्टम का कनैक्शन ऑनलाइन उनके मोबाइल के साथ ही अग्निशमन विभाग और पुलिस थाना के टैलीफोन नंबर से भी जुड़ा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News