नगर परिषद मंडी की अनूठी पहल, Waste Plastic बनेगा कमाई का जरिया

punjabkesari.in Wednesday, Mar 21, 2018 - 01:21 AM (IST)

मंडी: नगर परिषद मंडी द्वारा पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए एक अनूठी पहल शुरू की गई है। मंगलवार को नगर परिषद की अध्यक्ष सुमन ठाकुर द्वारा मशीन का शुभारंभ किया गया और पहले ही दिन करीब प्लास्टिक से 70 किलो रिफाइन इकट्ठा कर ली गई है। नगर परिषद द्वारा वेस्ट प्लास्टिक सामग्री को रिफाइन करने के लिए एक मशीन स्थापित की गई है, जिससे अब एक ओर स्वच्छता अभियान को बल मिलेगा, वहीं नगर परिषद सहित शहर के लोग अपने आस-पड़ोस की सफाई के साथ-साथ कमाई भी कर सकेंगे। नगर परिषद ने शहर के लोगों से आग्रह किया है कि वे प्लास्टिक वेस्ट मैटीरियल को डोर-टू-डोर गारबेज इकट्ठा करने वाले सफाई कर्मचारी के पास दें या फिर स्वयं नगर परिषद आकर भी दे सकते हैं। नगर परिषद द्वारा वेस्ट प्लास्टिक से रिफाइन करने बाद जो सामग्री इकट्ठा होगी उसे आगे सिंचाई पाइप व घरों में डाऊन पाइप सहित अन्य प्लास्टिक से संबंधित सामान बनाने वाली कंपनी को बेचा जाएगा। 

प्रदेश में सबसे पहले मंडी में शुरू हुई मुहिम 
नगर परिषद ने प्रदेश में सबसे पहले वेस्ट प्लास्टिक सामग्री को रिफाइन करने के लिए मशीन लगाकर एक मिसाल पेश की है। नगर परिषद मंडी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान को जमीनी स्तर पर सुदृढ़ करने के लिए यह मुहिम शुरू की है। इससे अब शहर में प्लास्टिक वेस्ट इधर-उधर बिखरा दिखाई नहीं देगा।

वार्ड स्तर पर चलेगा अभियान
इस अभियान को सफल बनाने के लिए वार्ड स्तर पर नगर परिषद द्वारा स्वयंसेवक तैयार किए जाएंगे जो लोगों को घर-घर जाकर वेस्ट प्लास्टिक मैटीरियल को रिफाइन करने बारे जागरूक करेगी। लोग घरों में प्लास्टिक वेस्ट को घरों में इक_ा करने बाद इसे स्वयं नगर परिषद को मुहैया करवा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News