शहीद स्मारक में ‘मेड इन चाइना’ गन बनी चर्चा का विषय, जानिए क्यों

punjabkesari.in Thursday, Jun 22, 2017 - 01:58 AM (IST)

धर्मशाला: जिला मुख्यालय स्थित ऐतिहासिक शहीद स्मारक फिर से प्रशासनिक लापरवाही के चलते चर्चा का विषय बन गया है। देश के शहीदों को राष्ट्र के प्रति सम्मान दर्शाने वाले स्थान पर मेड इन चाइना एन.एस.पी. 75 एम.एम. गन को भी डिस्प्ले किया गया है। उक्त गन को सैनिक रैस्ट से लाकर यहां स्थापित किया गया है। हैरानी की बात यह है कि इसकी देखरेख का जिम्मा संभाल रही राज्य शहीद स्मारक कार्यकारिणी कमेटी के कई सदस्य आर्मी की पृष्ठभूमि वाले हैं फिर भी किसी ने इस तकनीकी खामी की ओर ध्यान नहीं दिया है। 

ये है मामला 
रक्षा जानकारों के मुताबिक दुश्मन देश के किसी भी हथियार के बैरल को डाऊन रखा जाता है। भारत-पाक युद्ध के दौरान जीते गए पैटन टैंक के बैरल को भी डाऊन रखा गया है, वहीं स्थापित चाइनीज गन की बैरल का मुंह आकाश की ओर रख कर इसको पूरा सम्मान दिया जा रहा है। लोगों ने समिति प्रशासकों से जल्द इस खामी को सुधारने की मांग की है। 

क्या कहते हैं शहीद स्मारक के अध्यक्ष
राज्य शहीद स्मारक धर्मशाला के अध्यक्ष रिटायर्ड कर्नल जी.बी. थापा का कहना है कि शहीद स्मारक स्थित चाइनीज गन को सैनिक रैस्ट हाऊस से लाकर काफी समय से यहां स्थापित किया गया है। यह गन चाइना से जीती गई है या खरीदी गई है इसकी उन्हें कोई जानकारी नहीं है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News