इस नदी में जहर घुलने से मचा हड़कंप, सैकड़ों टन मछलियां मरीं

punjabkesari.in Sunday, Oct 15, 2017 - 11:44 AM (IST)

बद्दी (आदित्य): बद्दी में सरसा नदी में जहर घुलने से हड़कंप मच गया है। जहां सैकड़ों टन मछलियां मर गई हैं। बताया जाता है कि शनिवार दोपहर बाद सरसा नदी में किसी उद्योग द्वारा जहरीला व कैमिकल युक्त पानी छोड़े जाने के कारण सैकड़ों मछलियां काल का ग्रास बन गईं हैं। वहीं जैसे ही सरसा नदी में मछलियों के मरने की सूचना पर्यावरण संस्था हिम परिवेश के संजीव कौशल को मिली तो वह तुरंत नदी में पंहुचा। मौके के हालत देखकर संजीव कौशल के पैरों तले से भी जमीन खिसक गई। उसने बताया कि जब वह शीतलपुर नदी में पहुंचे तो पानी पर बेतहाशा छोटी व बड़ी-बड़ी मछलियां तैर रही थीं। कुछ मछलियां नदी के किनारे बुरी तरह से तड़प रही थीं। 
PunjabKesari

बेजुबान मछलियों को जानवर उद्योगों के जहर का निशाना बन रहे
संजीव ने बताया कि यह पहली बार नहीं है कि उद्योगों द्वारा सरसा को निशाना बनाया गया हो। कई सालों से प्रदूषण विभाग की नाक तले जीवनदायिनी सरसा में जहर घोला जा रहा है। कभी गरीब किसानों के पशु तो कभी बेजुबान मछलियों को जानवर उद्योगों के जहर का निशाना बन रहे हैं। हिम परिवेश संस्था कई बार प्रदूषण के मामले को प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के उच्चाधिकारियों के समक्ष उठा चुकी है। विभाग ने कभी फील्ड में निकलकर स्थिति का जायजा नहीं लिया और न ही कभी सरसा की हालत को देखा। 


प्रदूषण विभाग के अधिकारियों के नंबर स्विच ऑफ पाए गए
शनिवार को भी सरसा नदी के पानी का रंग काला था और भारी मात्रा में पानी में झाग थी। संजीव कौशल ने बताया कि इस बारे प्रदूषण विभाग के अधिकारियों को फोन करना चाहता तो उनके नंबर स्विच ऑफ पाए गए। जबकि प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन कुलदीप पठानिया का कहना है कि उन्हें इस बाबत कोई जानकारी नहीं है। मीडिया के माध्यम से उन्हें जानकारी मिली है। पठानिया ने कहा कि मामला संवेदनशील है इसकी तुरंत जांच के आदेश जारी किए जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News