इतिहास में पहली बार सामने आया इस प्रसिद्ध शक्तिपीठ में चोरी का मामला

punjabkesari.in Sunday, Jan 21, 2018 - 10:16 AM (IST)

मंडी (नितेश सैनी): मंडी जिला मुख्यालय से करीब 90 किलोमीटर दूर जिले के सबसे प्रसिद्ध शक्तिपीठ में इतिहास में पहली बार चोरी का मामला सामने आया है। शातिर शिकारी देवी मंदिर की तिजोरी तोड़कर हजारों की नकदी उड़ा ले गए। मंदिर के सराय के गेट का ताला तोड़ने में असफल रहने पर शातिरों ने एक तरफ गेट को ही तोड़ दिया है। वहीं, सराय के अंदर अलमारियों के ताले तोड़कर भी सामान बिखेर दिया है। मंदिर के पुजारी के अनुसार मंदिर की तिजोरी को अंतिम दफा दिसंबर के आस-पास प्रशासन की देखरेख में खोला गया था। हालांकि, इसके बाद भी मकर संक्रांति दिन भी मंदिर खुला था। 
PunjabKesari

पुजारी के अनुसार तिजोरी से शातिरों ने हजारों की नकदी से हाथ साफ किए हैं। मंदिर के पुजारी के अनुसार किसी व्यक्ति ने उन्हें सुचना दी की मंदिर का गेट टुटा हुआ है जिसके बाद वह मंदिर पहुंचे। उन्होंने कहा कि यहां की सरायं में ही तिजोरी को रखा गया था। पुजारी के मुताबिक मंदिर में पहली दफा चोरी हुई है। उन्होंने प्रशासन से मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग उठाई है। इसके अलावा प्रशासन से मंदिर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने की मांग भी उठाई है।


बर्फबारी न होने से सीजन में देरी से बंद हुआ मंदिर
मंदिर के कपाट बर्फबारी के दौरान 15 नवंबर के बाद से ही बंद कर दिए जाते हैं। लेकिन, इस सीजन में अभी तक भारी बर्फबारी न होने के कारण मंदिर के कपाट दिसंबर तक खुले रहे। वहीं, 14 जनवरी मकर संक्रांति को भी यहां पारंपरिक पूजन हुुआ और इस दिन भी सैकड़ों श्रद्धालुओं ने शीश नवा कर आशीर्वाद ग्रहण किया था। बूढ़ा केदार में बर्फीले पानी में स्नान के बाद माता शिकारी के दर्शन करने सैकड़ों श्रद्धालु यहां पर पहुंचते हैं।


माता शिकारी को चढ़ाई जाती है चांदी की आंखें
माता शिकारी देवी को चांदी की आंखें चढ़ाने की मान्यता है। कहा जाता है कि आंखों की हर समस्या से निदान पाने के लिए श्रद्धालु यहां पर चांदी की आंखें मां को चढ़ाते हैं। लेकिन, आज तक यहां पर कभी भी चोरी नहीं हुई। मंदिर के पुजारी के अनुसार पहली बार चोरी हुई है। जिससे यहां पर सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल उठ गए है। मंदिर की तिजोरी को एसडीएम जंजैहली की देखरेख में दिसंबर माह में खोला गया था। अब पुलिस ने आगे की छानबीन शुरू की है। एडीशनल एस.पी. मंडी भूपेंद्र कंवर ने कहा मंदिर में हुई चोरी की वारदात की जानकारी मिली है जांच शुरू की गई है जल्द ही आरोपियो का पता लगाया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News