10वीं पास युवाओं के लिए निकली बंपर नौकरियां, IPH में भरे जाएंगे इतने पद

10वीं पास युवाओं के लिए निकली बंपर नौकरियां, IPH में भरे जाएंगे इतने पद

हमीरपुर: हिमाचल के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। हमीरपुर में 10वीं, 12वीं पास के लिए विभिन्न श्रेणियों के साढ़े 400 से अधिक पद भरे जाएंगे। विधानसभा चुनावों से पहले हमीरपुर जोन में बड़ी संख्या में पदों के भरे जाने से बेरोजगार युवाओं में खुशी की लहर है। यह पद सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग जोन हमीरपुर द्वारा भरे जाएंगे। राज्य सरकार ने इन पदों को भरने की मंजूरी दे दी है। 


460 पदों में से जल रक्षकों के भरे जाएंगे 335 पद 
कुल 460 पदों में से जल रक्षकों के 335 पद भरे जाएंगे। पैरा फिटर और पैरा पंप ऑपरेटर्स के 75 पदों पर भर्ती की जाएगी। सरकार से मंजूरी मिलते ही आईपीएच विभाग के चीफ इंजीनियर ने विभाग के अधीक्षण अभियंता को तीन सप्ताह के अंदर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। पेयजल स्कीमों को सुचारु रूप से चलाने के लिए अब आईपीएच विभाग विभिन्न श्रेणियों के 460 पदों को भरने जा रहा है। बताया जाता है कि आईपीएच जोन हमीरपुर के तहत जिला हमीरपुर के अलावा बिलासपुर, ऊना और मंडी जिले का धर्मपुर क्षेत्र आता है। 


आईपीएच विभाग की स्कीमों में भरे जाएंगे ये सभी पद  
ये सभी पद पंचायतों में चल रही आईपीएच विभाग की स्कीमों में भरे जाएंगे। कुछेक स्कीमों को आउटसोर्स भी किया गया है। इन पेयजल स्कीमों के इंटरव्यू एक कमेटी लेगी। कमेटी का प्रधान आईपीएच विभाग का संबंधित एसडीओ होगा, जबकि विभाग के जूनियर इंजीनियर और प्रधान कमेटी के मेंबर होंगे। 10वीं और 12वीं के अलावा अभ्यर्थी के पास मान्यता प्राप्त आईटीआई से डिप्लोमा होल्डर होना अनिवार्य है। जल रक्षकों को प्रतिमाह 1750 रुपए, जबकि पैरा फिटर और पैरा पंप ऑपरेटर को 3-3 हजार रुपए मासिक मिलेगा। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !