टीचर बनने का सुनहरा मौका, भर्ती के लिए रहे तैयार

punjabkesari.in Wednesday, Apr 26, 2017 - 11:15 AM (IST)

मंडी: अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो यहां आपके लिए एक सुनहरा मौका है। प्राथमिक स्कूलों में अब शिक्षकों की कमी नहीं रहेगी। हिमाचल के मंडी जिला में जे.बी.टी. शिक्षकों के जल्द ही 201 पद भरे जाएंगे। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने जे.बी.टी. भर्ती को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है और जल्द ही पदों को विभिन्न वर्गों में बांटकर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर तैनाती दी जाएगी। बताया जाता है कि यहां कुछ स्कूल ऐसे हैं जो शिक्षक न होने से डैपुटेशन के सहारे चलाए जा रहे हैं। इसके अलावा दर्जनों स्कूलों में एक ही शिक्षक तैनात है, जिससे छात्रों की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हो रही है। 


दुर्गम स्कूलों में है शिक्षकों का टोटा 
यहां अधिकतर स्कूल ऐसे हैं जो विभागीय अनदेखी का शिकार हैं। बीते वर्ष भी विभाग ने इन स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती तो कर दी लेकिन अधिकतर शिक्षकों ने ज्वाइनिंग से पहले ही सहूलियत वाले स्थानों में अपनी ट्रांसफर करवा ली। विभाग को चाहिए कि अगर दुर्गम क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करना है तो इन स्कूलों में शिक्षकों के पदों को प्राथमिकता के साथ भरा जाए।


मिड-डे मील तक ही सीमित रह गए हैं छात्र 
दुर्गम स्कूलों में शिक्षकों की कमी के चलते उक्त क्षेत्रों के होनहार मात्र मिड-डे मील तक ही सीमित रह गए हैं। किसी स्कूल में शिक्षक न होना और किसी स्कूलों में एक शिक्षक होने से छात्रों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है, जिसके चलते अभिभावक भी निजी स्कूलों की ओर रुख कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News