बैंक से पुरानी करंसी चोरी मामला, दोस्त के खाते से निकले 6 लाख

punjabkesari.in Monday, Oct 16, 2017 - 07:50 PM (IST)

शिमला : यूको बैंक से पुरानी करंसी चोरी मामले में पुलिस की कार्रवाई रंग ला रही है। बीते 3 दिन पहले पुलिस ने गिरफ्तार किए गए करसोग के रहने वाले नार सिंह नामक आरोपी सहित उसके दोस्त के खाते फ्रिज किए थे। पुलिस खाते खंगलाने का कार्य पूरा कर लिया है। पुलिस की जांच-पड़ताल में सामने आया है कि आरोपी के खाते सहित उसके दोस्त के खाते से 6 लाख रुपए निकले हैं। अब यह तय है कि आरोपी के जिन दोस्तों के खाते से यह पैसे निकले हैं, उनके ऊपर अब कभी भी गाज गिर सकती है। पुलिस जल्द ही फिर से आरोपी के दोस्त से भी पूछताछ कर सकती है। बताया जा रहा है कि पुलिस ने 5 से 6 खाते खंगाले हैं जिससे इन पैसों का पता चला है।

दोस्तों और रिश्तेदारों को बांटे थे पैसे 
जब बैंक से आरोपी ने पैसे चोरी किए थे तो 30 लाख रुपए अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को बांटे थे। उन्होंने नोटबंदी के दौरान बदला भी दिए थे। दोस्तों पर यह भी सवालिया निशान लग रहे हैं कि अगर उन्हें आरोपी ने पैसे दिए तो क्या उन्होंने यह नहीं पूछा कि इतने पैसे उसके पास कहां से आए। आरोपी के दोस्त इन सभी सवालों के घेरे में आ रहे हैं। यूको बैंक मालरोड से 1.03 करोड़ के पुराने नोट के गुम होने का मामला बीते जनवरी माह में सामने आया था। चोरी हुए नोट पुरानी करंसी के थे जोकि एक ट्रंक में रखे गए थे। शातिर बैंक में भीड़ का फायदा उठाते हुए ट्रंक को लेकर फरार हो गया था। इसमें से करीब 68 लाख से भरा बैग पुलिस को यूको बैंक के पास से ही बरामद हो गया था। पुलिस को 6 लाख का पता चल पाया है। अब तक पुलिस कुल 74 लाख का सुराग लगा पाई है। अब देखना यह है कि बाकी पैसे आरोपी ने कहां-कहां पर खर्च किए हैं। इसका भी पुलिस जल्द खुलासा करेगी। 

सतलुज नदी में कितना पैसा बहाया यह खुलासा बाकी 
बताया जा रहा है कि कुछ पैसे आरोपी ने सतलुज नदी में भी फैंके हैं। जब आरोपी नोटों को नहीं बदलवा पाया तो उसने सतलुज नदी में इन्हें फैंक दिया। आरोपी को डर था कि वह पुराने नोटों के साथ पकड़ा जा सकता है। अभी तक आरोपी ने यह खुलासा नहीं किया है कि कितने पैसे उसने सतलुज नदी में फैंके हैं।   

आरोपी सहित उसके दोस्तों के खाते खंगाले गए हैं। उसमें से करीब 6 लाख रुपए पुलिस को बरामद हुए हैं तथा बाकी मामले पर अभी कार्रवाई जारी है। फिलहाल पुलिस पता लगा रही है कि और पैसे आरोपी ने कहा पर इस्तेमाल किए हैं। इसका भी पता लगाया जाएगा। 
 सौम्या साम्बशिवन, एस.पी. शिमला


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News