शाहरूख निभाएंगे इस वीर हिमाचली योद्धा का किरदार, जानिए क्या है ऑपरेशन खुखरी

शाहरूख निभाएंगे इस वीर हिमाचली योद्धा का किरदार, जानिए क्या है ऑपरेशन खुखरी

मंडी (नीरज)- हिमाचल प्रदेश के वीर योद्धा ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर पर एक फिल्म बनने जा रहे हैं। फिल्म ऑपरेशन खुखरी पर बनने जा रही है जिसें शाहरूख खान प्रोडक्शन बनाने जा रहा है। स्क्रिप्ट राइटर गिरिश कोहली इस बारे में ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर से मिलकर इस ऑपरेशन के बारे में पूरी जानकारी ले चुके हैं। अभी इस फिल्म की स्क्रिप्ट राईटिंग चल रही है, जिसके बाद ऑपरेशन खुखरी को बड़े पर्दे पर दिखाया जाएगा। बताया जा रहा है कि ऑपरेशन खुखरी में ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर का किरदार खुद शाहरूख खान निभाएंगे।

PunjabKesari

क्या है ऑपरेशन खुखरी ?
कारगिल युद्ध के तुरंत बाद अफ्रीका के सिएरा लियोन में विद्रोहियों ने आतंक मचाना शुरू कर दिया। विद्रोहियों ने यूनाईटिड नेशन पीस किपिंग फोर्स के 240 जवानों को अपना बंदी बना लिया, इनमें 234 भारतीय थे। इन्हें छुड़ाने के लिए भारत सरकार ने ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को दलबल के साथ सिएरा लियोन भेजा। ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर उन दिनों 18 ग्रेनेडियर के कप्तान थे और उनके पास 900 जवानों की यूनिट थी। 15 जुलाई 2000 को ऑपरेशन खुखरी शुरू हुआ। दो दिनों तक चले इस ऑपरेशन के दौरान 16 जुलाई को जंगल में विद्रोहियों के चंगुल में फंसे भारतीयों समेत यूनाईटेड नेशन पीस किपिंग फोर्स के सभी जवानों को सुरक्षित छुड़ा लिया गया। इस ऑपरेशन में एक जवान शहीद हुआ और दो घायल हुए थे।

PunjabKesari

10 महीने सिएरा लियोन में रहे खुशाल ठाकुर
ऑपरेशन खुखरी के बाद ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर अपने दलबल के साथ सिरालेयोन में दस महीनों तक रहे। उन्होंने इन दौरान वहां के हालात को सामान्य करने में अपनी अहम भूमिका निभाई। सरकार, प्रशासन और जनता के बीच फैले डर को दूर किया। लोगों को फिर से खेती-बाड़ी की तरफ प्रेरित किया। अस्पताल और स्कूल खोले गए और विद्रोहियों को भी सही रास्ते पर लाने का काम किया। ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर बताते हैं कि इस ऑपरेशन के बाद तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस सिएरा लियोन जहाज में आम लेकर आए और जवानों को भारतीय आम खिलाकर जीत का जश्न मनाया था।

 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !