पेपर ठीक नहीं हुए तो 9वीं कक्षा के छात्रों ने कर डाला ‘यह’ कारनामा, पढ़कर रह जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 20, 2017 - 07:15 PM (IST)

नादौन: स्कूलों में आजकल परीक्षाएं चली हुई हैं तथा उत्तर पुस्तिकाओं की भी साथ-साथ में जांच चली हुई है। इसी के तहत नादौन उपमंडल के एक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में अध्ययनरत 9वीं कक्षा के कुछ छात्रों ने एक ऐसा कारनामा कर डाला, जिसे पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे। बता दें कि उक्त स्कूल के 9वीं कक्षा के कुछ छात्रों के पेपर ठीक नहीं हो रहे थे। पेपर ठीक न होने से वे परेशान थे कि क्या किया जाए कि उनके नंबर बढ़ जाएं। इसके लिए उन्होंने स्कूल में घुस कर पेपरों व मार्क लिस्ट से छेड़छाड़ कर डाली। जब वे पकड़े गए तो स्कूल प्रशासन ने उन्होंने अच्छा सबक सिखाया तथा आगे से ऐसी गलती न करने की लिखित माफी मांगने के बाद उन्हें बड़ी कार्रवाई से राहत दी। 

अलमारी का ताला तोड़ लिख डाले प्रश्नों के उत्तर
जानकारी के अनुसार स्कूल अध्यापक पेपर चैक करने के बाद पेपरों व मार्क लिस्ट को बरामदे में रखी एक अलमारी में ताला लगाकर रख देते थे। उक्त छात्रों ने अध्यापकों को पेपर रखते देख लिया तथा उन्होंने पेपरों व मार्क लिस्ट के साथ छेड़छाड़ कर नंबर बढ़ाने की योजना बनाई। सोमवार को शाम 5 बजे के आसपास वे योजना के अनुसार स्कूल में घुस गए। उन्होंने अलमारी का ताला तोड़ा और अंदर से पेपर निकालकर नकल मारकर अधूरे प्रश्नों को पूरा कर दिया तथा कुछ और प्रश्नों के उत्तर भी लिख दिए। उन्होंने प्रश्नों को चैक भी स्वयं कर दिया तथा नंबरों को मार्क लिस्ट में छेड़छाड़ करके जोड़ दिया। 

ऐसे हुआ भंडाफोड़
जब उक्त छात्र स्कूल से निकलने की तैयारी में थे उन्हें कुछ लोगों ने देख लिया। छात्रों की संदिग्ध गतिविधियों के चलते जब उन्होंने स्कूल के अंदर बरामदे में जाकर देखा तो अलमारी का ताला टूटा पाया। उन्होंने इसकी जानकारी प्रधानाचार्य को दी। प्रधानाचार्य कुछ अध्यापकों के साथ स्कूल पहुंचे तथा उन्होंने छानबीन की तो पाया कि अलमारी का सामान तो सही सलामत है परंतु पेपरों के बंडल खुले हुए हैं। जब जांच की गई तो पाया कि छात्रों ने अध्यापकों द्वारा दिए गए नंबरों को बढ़ा दिया है। प्रधानाचार्य ने मामले की जानकारी छात्रों के अभिभावकों व पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने जब छात्रों से पूछताछ की तो उन्होंने सबकुछ उगल दिया। ऐसी हरकत करने पर बच्चों के अभिभावकों ने उनकी खूब मुरम्मत की। अभिभावकों के बीच बचाव करने तथा छात्रों द्वारा लिखित माफी मांगने के बाद मामले को सुलझा लिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News