अधिकारियों के सामने उखाड़ दी पेयजल योजना की पाइप

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2017 - 09:40 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): सुंदरनगर के बरोटी पंचायत में लोगों ने आई.पी.एच. अधिकारियों की मौजूदगी में पेयजल योजना की पाइप उखाड़ कर फैंक दी गई, जिससे विभाग की योजना ठप्प होने से क्षेत्र के ग्रामीण पानी के लिए परेशान हो गए हैं। आई.पी.एच. विभाग की लैहड़ ठाणा झनोड़ उठाऊ पेयजल योजना का विवाद उस समय उग्र हो गया जब विभाग के अधिकारी काम के लिए ठाणा खड्ड स्थित पंप हाऊस पर पहुंचे। इस दौरान पंचायत का एक पक्ष अपनी मर्जी का कार्य करने का दबाव डालने लगा, वहीं परिस्थिति को देख कर दूसरा पक्ष मौके पर पहुंचा और अधिकारियों को स्थिति से अवगत करवाया। इस पर पहला पक्ष भड़क गया और देखते ही देखते योजना की मुख्य लाइन उखाड़ कर फैंक डाली। वहीं हालात बिगड़ते देख विभाग के अधिकारी भी मौके से चलते बने।

क्या कहते हैं ग्रामीण
इस दौरान ग्रामीणों जय लाल, राम लाल, शीतल कुमार, दिनेश, रूप लाल, रजनी, नीलम कुमारी व खेम राज ने कहा कि उन्होंने विभाग के अधिकारियों को पहले भी कई बार लिखित में शिकायत की है कि पूरे क्षेत्र में योजना के मुख्य टैंक से ही पानी का वितरण किया जाए। विभाग ने लोगों की मांग मान भी ली थी लेकिन मौके पर कोई कार्रवाई नहीं की। 

क्या है समस्या 
आई.पी.एच. विभाग ने लैहड़ में ही योजना के दो-दो 20000 लीटर व निकट ही 18 लाभ के खर्च से 25000 लीटर पानी के भडारण टैंक बनाए हैं। लैहड़ गांव में 4 वर्ष पुराने बने टैंक में कभी भी पानी नहीं डाला गया जबकि विशेष कृपा के चलते लैहड़ गांव के मात्र 30 परिवारों के लिए अतिरिक्त टैंक बना दिया। मेन टैंक और पंप हाऊस का निर्माण ठाणा गांव में किया गया है। नए बने टैंक को योजना के मेन टैंक की बजाय पंप से ही सीधी पाइप लाइन जोड़ी जाने का दबाव डाला जा रहा है। 

क्या कहते हैं अधिकारी 
विभाग के सुपरवाइजर राज कुमार ने कहा कि पाइप उखाड़ दिए हैं जिससे योजना ठप्प हो गई है जबकि आई.पी.एच. डैहर सुंदरनगर के कनिष्ठ अभियंता ई. कुलदीप गुप्ता ने कहा कि लैहड़ गांव में योजना की मेन पाइप लाइन को लैहड़ के कुछ लोगों ने उखाड़ डाला है। विभाग दोषी लोगों के खिलाफ पुलिस में एफ.आई.आर. दर्ज करवाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News