हिमाचल में अब TB की दवाई लेने से पहले करना होगा यह काम

punjabkesari.in Wednesday, Oct 11, 2017 - 12:41 AM (IST)

मंडी: प्रदेश भर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा नवम्बर महीने से 99 डॉट सुविधा शुरू की जा रही है जिससे जिस टी.बी. के मरीज का इलाज चल रहा है उसका रिकार्ड ऑनलाइन हो जाएगा, साथ ही जिस व्यक्ति ने टी.बी. मरीज को दवाई खिलानी है, सुपरवाइजर व जिला टी.बी. अधिकारी का मोबाइल नम्बर भी ऑनलाइन हो जाएगा। 99 डॉट से अब पता चल जाएगा कि किस मरीज ने टी.बी. की दवाई खाई या नहीं। 

क्या है 99 डॉट सुविधा
99 डॉट सुविधा जो चलाई गई है उसमें दवाई खोलते ही एक नम्बर आएगा जिसमें दवाई खाने वाले मरीज को उस नम्बर पर मिस्ड कॉल करनी है। जिससे यह पता चलेगा कि मरीज ने दवाई ले ली है। यदि किसी मरीज ने 6 बजे तक उस नम्बर पर मिस्ड कॉल नहीं की तो उस व्यक्ति को दवाई खिलाने वाले व्यक्ति को इसकी सूचना दी जाएगी कि इस व्यक्ति ने दवाई नहीं खाई है जिसके बाद वह व्यक्ति उस मरीज को दवाई खिलाएगा। टी.बी. के मरीजों को जो दवाई दी जाती है कई मरीज उस दवाई को हर दिन नहीं लेता जिस कारण अब 99 डॉट सुविधा के बाद मरीज को वह दवाई लेनी ही पड़ेगी। इसके लिए सुपरवाइजर को बाकायदा ट्रेनिंग दी गई है, जिसके बाद अब यह अपने-अपने एरिया में टी.बी. मरीजों को भी इसके बारे में जानकारी देंगे।

नवम्बर माह से मिलेगी सुविधा
जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. अक्षय मिन्हास ने बताया कि नवम्बर महीने से 99 डॉट सुविधा चलाई जाएगी जिसके बाद सभी दवाई खाने वाले मरीजों का रिकार्ड ऑनलाइन हो जाएगा। मरीज को दवाई के अंदर लिखे नम्बर पर दवाई खाने के वक्त मिस्ड कॉल करनी है जिससे यह पता रहेगा कि मरीज ने दवाई खाई है या नहीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News