उपद्रवियों ने मचाया हुड़दंग और प्रशासन ने बदल दिए राष्ट्रपिता के रंग-ढंग

punjabkesari.in Saturday, Dec 30, 2017 - 05:49 PM (IST)

हमीरपुर: लो जी कर लो बात। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति के साथ हुई छेड़छाड़ पर परदा डालने तथा लाज बचाने के चक्कर में जिला प्रशासन ने आनन-फानन में गांधी जी को ट्रैंडी चश्मा पहना दिया व हाथ में परदे टांगने वाला डंडा थमा दिया। एक महीना पहले हमीरपुर शहर के गांधी चौक में गांधी की मूर्ति के साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आया था, जिस पर पुलिस विभाग ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी थी। इस घटना को एक महीने से ऊपर का समय बीत चुका है परंतु अभी तक न तो पुलिस के हथे कोई सुराग लगा है और न ही जिला प्रशासन द्वारा आनन-फानन में की गई गलती को सुधारा गया है। इस बात की स्थानीय लोगों में चर्चा भी है तथा निंदा भी हो रही है।
PunjabKesari
राष्ट्रपिता के नाम पर रखा गया है चौक का नाम
राष्ट्रपिता की प्रतिमा चौक पर स्थापित होने के कारण ही हमीरपुर के इस चौक का नाम गांधी चौक रखा गया है। कुछ उपद्रवियों ने गांधी जी की लाठी तथा चश्मा तोड़ दिया था परंतु इतना समय बीत जाने के बाद पुलिस के हाथ कोई सुराग न लगना उनक ी हिम्मत को बढ़ा रहा है तथा पुलिस विभाग क ो मुंह चिड़ाते हुई नजर आ रहे हैं। बात जिला प्रशासन की जाए तो माना उस समय प्रशासन के पास साधनों की कमी के कारण जल्दबाजी में निर्णय ले लिया गया परंतु इतना समय बीत जाने के बाद भी अभी तक जिला प्रशासन ज्यों का त्यों ही बैठा है। इस तरह की अनदेखी जिला में बनाई गई राष्ट्रपिता की प्रतिमा के हित में नहीं है। वर्तमान में गांधी जी की प्रतिमा को देखते हुए लगाता है कि उनके द्वारा दी गई शिक्षा-दीक्षा व उनकी प्रतिमाओं के चित्र किताबों में ही अच्छे लगते हैं। 
PunjabKesari
क्या यही है एक राष्ट्रपिता का सम्मान
शायद गांधी जी भी यहीं सोचते होंगे कि अब यूं बीच चौराहों पर खड़ा कर न तो कोई मेरे आस-पास सफाई का ध्यान रखता है और न ही मेरे चश्मे और लाठी का। मेरी प्रतिमा तो खड़ी कर दी गई तथा कोई प्रयोजन हो तो मेरा सत्कार भी किया जाता है परंतु बाकी समय में किसी को मेरी कोई आवश्यकता नहीं है। किसी का मन हुआ तो उसने मेरी लाठी और चश्मा तोड़ दिया तथा किसी ने उस घटना पर परदा डालने के लिए मुझे नए जमाने का चश्मा पहना दिया तथा परदे का डंडा हाथ में थमा दिया। क्या यही है एक राष्ट्रपिता का सम्मान। लगता है आजादी के 70 साल बीत जाने के बाद लोगों की मेरे प्रति सोच बदल गई है या फिर मैं कहीं विलुप्त होता जा रहा हूं।

क्या कहता है प्रशासन
जिलाधीश हमीरपुर संदीप कदम ने बताया कि इस बारे में प्रशासन को कोई जानकारी नहीं है यदि ऐसा है तो प्रशासन जल्द इस गलती को ठीक करेगा। वहीं पुलिस अधीक्षक हमीरपुर रमन कुमार मीणा ने बताया कि पुलिस द्वारा मामला दर्ज किया गया है तथा छानबीन जारी है। विभाग को अभी तक मामला का कोई सुराग नहीं मिल पाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News