MCI ने दिया झटका, अब NIOS के छात्र नहीं बन पाएंगे डाक्टर

punjabkesari.in Friday, Feb 16, 2018 - 01:43 AM (IST)

धर्मशाला: मैडीकल कौंसिल ऑफ इंडिया की नई नोटिफिकेशन से एन.आई.ओ.एस. शिक्षार्थियों को झटका लगा है। उक्त नोटिफिकेशन से प्रदेश में लगभग 100 शिक्षार्थियों का डाक्टर बनने का सपना टूट गया है। जानकारी के अनुसार मैडीकल कौंसिल ऑफ इंडिया की नोटिफिकेशन के मुताबिक राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान से मैडीकल कोर्स में 12वीं कर नीट की परीक्षा देकर डाक्टर बनने का सपना देकर दिन-रात तैयारी करने वाले छात्रों के लिए मैडीकल कौंसिल ऑफ इंडिया की नोटिफिकेशन ने निराश किया है। 

12वीं करने वाले नीट की परीक्षा के लिए माने जाएंगे अपात्र
मैडीकल कौंसिल ऑफ इंडिया की नोटिफिकेशन के अनुसार राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान से मैडीकल कोर्स में 12वीं करने वाले विद्यार्थी अब नीट की परीक्षा के लिए अपात्र माने जाएंगे। इससे हिमाचल प्रदेश सहित देश के शिक्षा से वंचित ऐसे छात्र जोकि किसी कारण से नियमित शिक्षा प्राप्त नहीं कर सके, उनका डाक्टर बनने का सपना टूट गया है। प्रदेश में वर्तमान में लगभग 100 विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्होंनेएन.आई.ओ.एस. से मैडीकल में 12वीं कर नीट की तैयारी कर रखी है तथा उन्हें नीट देना है।

चंडीगढ़ सहित अन्य शहरों से ले रखी है नीट की कोचिंग
शिक्षार्थियों ने चंडीगढ़ सहित अन्य शहरों के शिक्षण संस्थानों से कोचिंग लेकर नीट की तैयारी कर रखी है तथा जिसके लिए वे काफी मात्रा में पैसे भी अदा कर चुके हैं लेकिन नोटिफिकेशन से विद्यार्थियों का भविष्य बर्बाद हो सकता है। एन.आई.ओ.एस. के अधिकारियों की मानें तो शिक्षार्थियों के प्रैक्टीकल भी होते हैं तथा थ्यूरी भी होती है। वे सभी कंडीशन्स को पूरा करते हैं। 20 दिन की पी.सी.पी. के साथ 5 दिन के प्रैक्टीकल भी करवाए जाते हैं लेकिन नोटिफिकेशन के मुताबिक केवल रैगुलर विद्यार्थी ही नीट के लिए योग्य होंगे, जो सही नहीं है।

क्या है नीट
नीट का आयोजन मैडीकल और डैंटल कालेज में एम.बी.बी.एस. और बी.डी.एस. कोॢसस में प्रवेश के लिए किया जाता है। मैडीकल कौंसिल ऑफ  इंडिया और डैंटल कौंसिल ऑफ  इंडिया से मान्यता प्राप्त कालेजों में इस राष्ट्रीय स्तरीय प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला दिया जाता है।

बर्बाद हो सकता है विद्यार्थियों का भविष्य
एन.आई.ओ.एस. धर्मशाला के क्षेत्रीय निदेशक संजीव कुमार ने बताया कि  मैडीकल कौंसिल ऑफ इंडिया की नई नोटिफिकेशन में केवल रैगुलर स्टूडैंट ही नीट के लिए योग्य होंगे जिससे एन.आई.ओ.एस. से मैडीकल कोर्स में 12वीं करने वाले विद्यार्थी अब नीट की परीक्षा के लिए अपात्र माने जाएंगे। प्रदेश में एन.आई.ओ.एस. से 12वीं की परीक्षा के साथ नीट की तैयारी करने वाले लगभग 100 विद्यार्थी हैं। नई नोटिफिकेशन से विद्यार्थियों का भविष्य बर्बाद हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News