कोटरोपी हादसे को लेकर राज्यपाल ने लिया बड़ा फैसला

punjabkesari.in Tuesday, Aug 15, 2017 - 09:46 AM (IST)

शिमला: स्वतंत्रता दिवस एवं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व के जश्न के बीच भी इस बार हिमाचल प्रदेश गमगीन है। कोटरोपी त्रासदी में कई लोगों की बहुमूल्य जानें ले गई है। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने इसे देखते हुए इस बार राजभवन में पारंपरिक तौर पर आयोजित किए जाने वाले ‘एट होम’ के आयोजन को स्थगित कर दिया है। राज्यपाल का मानना है कि मंडी में प्राकृतिक आपदा के शिकार हुए लोगों के बाद इस समारोह को मनाना उनके लिए असंवेदनशील होगा। लिहाजा ऐसे में इस आयोजन को स्थगित करना ही सही होगा। उनके अनुसार प्रदेश के लिए यह एक बड़ी प्राकृतिक आपदा है और कई परिवार शोकाकुल हुए हैं। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में उनकी पीड़ित परिजनों के साथ संवेदनाएं हैं। जिन लोगों ने इस हादसे में जानें गंवाई हैं, उन्होंने उनके लिए प्रार्थना की है। उल्लेखनीय है कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजभवन में पारंपरिक तौर पर ‘एट होम’ का आयोजन किया जाता है। इसमें मुख्यमंत्री एवं मंत्रियों के अलावा अन्य गण्यमान्य व्यक्ति स्वतंत्रता समारोह के पश्चात राजभवन आकर समारोह में शरीक होते हैं। 


स्वतंत्रता दिवस मनाने के बाद राजभवन में ‘एट होम’ की है परंपरा
राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि प्रदेश में एक बड़ी प्राकृतिक आपदा हुई है और कई परिवार शोकाकुल हुए हैं। ऐसे में राजभवन में समारोह मनाया जाए, यह उनके लिए असंवेदनशील होगा। राज्यपाल ने कहा कि यह परंपरा रही है कि एट होम पर सीएम, मंत्रिगण और अन्य गणमान्य व्यक्ति स्वतंत्रता समारोह के पश्चात् राजभवन आकर समारोह में शरीक होते थे। लेकिन, मंडी हादसे के बाद इसे स्थगित कर दिया गया है। यह उनके परिवारों के प्रति संवेदनाएं होंगी जिन परिवारों के सदस्यों का इस हादसे में निधन हो गया है।


मुख्यमंत्री थोड़ी ही देर में रामपुर में करेंगे ध्वजारोहण
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह मंगलवार को शिमला जिला के रामपुर बुशहर में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस के अवसर ध्वजारोहण करेंगे। इस दौरान वह कई बड़ी घोषणाएं भी कर सकते हैं। हालांकि मंडी के कोटरोपी हादसे और गुड़िया मामले के चलते इस बार माहौल गमगीन बना हुआ है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष बी.बी.एल. बुटेल मंडी, स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर लाहौल-स्पीति के मुख्यालय केलांग, परिवहन मंत्री जी.एस. बाली नाहन, बहुद्देश्यीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुजान सिंह पठानिया ऊना, वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी चम्बा, उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री हमीरपुर, शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा धर्मशाला, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. धनीराम शांडिल बिलासपुर, आबकारी एवं कराधान मंत्री प्रकाश चौधरी सोलन, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिल शर्मा कुल्लू तथा विधानसभा उपाध्यक्ष जगत सिंह नेगी किन्नौर जिला के रिकांगपिओ में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News