JBT प्रशिक्षुओं की शिक्षा विभाग के तुगलकी फरमानों ने उड़ाई नींद

punjabkesari.in Thursday, Jun 22, 2017 - 02:40 PM (IST)

मंडी: हिमाचल के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) में 2 वर्ष का प्रशिक्षण ले रहे 3 हजार जे.बी.टी. प्रशिक्षुओं की शिक्षा विभाग के तुगलकी फरमानों ने नींद उड़ा कर रख दी है। इन प्रशिक्षुओं का सिलेबस 15 महीनों में 4 बार बदला जा चुका है। उनका कहना है कि न तो अभी तक पहले ही साल की परीक्षा ली गई है और ऊपर से पढ़ाई भी लगभग पूरी होने वाली है। उन्होंने बताया कि 26 जुलाई, 2015 को प्रवेश के लिए परीक्षा ली गई थी और 8 महीने बाद अप्रैल, 2016 में उनकी कक्षाएं आरंभ हुईं। उस समय आदेश आया कि इनको डिप्लोमा इन एलीमैंटरी एजुकेशन का सिलेबस पढ़ाने की बजाय जे.बी.टी. का ही सिलेबस पढ़ाया जाएगा। 


शिक्षा विभाग ने पुराने सिलेबस के अनुसार परीक्षाएं करवाने को बोला
इसके खिलाफ जब आवाज उठाई गई तो 7 मार्च, 2017 को प्रारंभिक शिक्षा विभाग द्वारा 10 महीने बाद निर्देश दिए गए कि जे.बी.टी. प्रशिक्षुओं को एलीमैंटरी एजुकेशन का ही सिलेबस पढ़ाया जाए। उसके बाद 15 मार्च को फिर से 2015 के बैच वाले प्रशिक्षुओं का सिलेबस पढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए गए। इनके द्वारा मांग किए जाने के बाद निदेशक प्रारंभिक शिक्षा ने हिमाचल के सभी 12 डाईट से आए प्रशिक्षुओं के साथ बात की और पूछा कि वे क्या चाहते हैं, जिस पर सभी ने एलीमैंटरी एजुकेशन वाला सिलेबस शुरू करने को कहा। इसी के चलते 18 अप्रैल, 2017 को इसकी अनुमति दे दी गई और प्रशिक्षण के 2 महीने और बढ़ा दिए गए। अब जबकि वह इस सिलेबस को लगभग पूरा कर चुके हैं तो प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने फिर से फैसला बदल दिया कि उनकी परीक्षाएं पुराने सिलेबस के अनुसार ही होंगी। 


नए सिलेबस के अनुसार परीक्षा न ली तो करेंगे संघर्ष
बार-बार आदेश निर्देश बदले जाने से हैरान और परेशान प्रशिक्षुओं ने मांग की है कि उनकी परीक्षाएं नए सिलेबस के अनुसार ही ली जाएं। ऐसा न करने की सूरत में सभी सड़कों पर उतरकर आंदोलन करने को मजबूर होंगे। प्रधानाचार्य डाईट मंडी मोहिंद्र ठाकुर ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से बुधवार को जे.बी.टी. प्रशिक्षुओं की परीक्षाएं पुराने सिलेबस के आधार पर करवाने के आदेश प्राप्त हुए हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News