Watch Video: International women फिल्म फेस्टिवल में धमाका करेगी हिमाचली ’ब्रीणा’

मंडी (नीरज शर्मा): हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला की एक सत्य घटना पर बनी फिल्म ’ब्रीणा’ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी छाप छोड़ने जा रही है। यह देश की इस वर्ष चयनित होने वाली इकलौती फिल्म है, जिसे इस फेस्टिवल में दिखाया जाएगा। ’ब्रीणा’ एक ऐसी सत्य घटना है जिसकी झलक आज के समाज में कहीं न कहीं देखने को मिल ही जाती है। बताया जाता है कि पिंगला गांव में वर्षों पहले ’ब्रीणा’ प्रथा का प्रचलन था। इस प्रथा के तहत साहूकार पैसे देकर किसी भी युवती को अपनी पत्नी बना लेते थे।


सत्य घटना पर आधारित है ’ब्रीणा’  
गांव की लौहला नामक युवती ने इसका बहिष्कार किया और गांव के कुएं में कूदकर अपनी जान दे दी। इस युवती की याद में आज भी पिंगला गांव में ’बसोआ’ के नाम से वैसाखी वाले दिन मेले का आयोजन किया जाता है। इसी सत्य घटना पर आधारित है ’ब्रीणा’। अनिल काबरा फिल्म के निर्माता हैं जबकि मंडी जिला के सुंदरनगर निवासी पवन कुमार शर्मा ने इस फिल्म का निर्देशन किया। अभी तक न तो यू टयूब पर इसे लांच किया गया है और न ही इसका ट्रेलर यू टयूब पर डाला गया है, लेकिन फिर भी इस फिल्म ने देश सहित विदेशों में भी अपनी धाक बना ली है। फिल्म के निर्देशक पवन कुमार शर्मा ने बताया कि अमरीका के न्यू जर्सी में 28 मार्च को इस फिल्म को दिखाया जाएगा। फिल्म का चयन यहां आयोजित होने जा रहे इंटरनेशनल वूमेन फिल्म फेस्टिवल के लिए किया गया है। 


साल में ही इस फिल्म ने गाड़ दिए कामयाबी के झंडे
मात्र एक साल में ही इस फिल्म ने कामयाबी के झंडे गाड़ दिए हैं। फिल्म अभी तक प्रयोग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में वेस्ट ज्यूरी और बेस्ट विलेन का अवार्ड जीत चुकी है जबकि इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल जयपुर में भी फिल्म ने बेस्ट ज्यूरी, बेस्ट विलेन और बेस्ट एक्टर का खिताब अपने नाम कर लिया है। यहीं नहीं फिल्म को 23 से 26 मार्च तक होने जा रहे नासिक इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखाने का निर्णय भी लिया गया है। हिमाचली और हिंदी भाषा में बनी इस फिल्म की शूटिंग मंडी जिला की जंजैहली घाटी में हुई है। फिल्म में मुख्य भूमिका मंडी के अंशुल और शिमला की आस्था ने निभाई है जबकि मंडी के ही नीरज सूद भी इसमें एक किरदार निभा रहे हैं। इसके साथ ही फिल्म में मुंबईया कलाकार भी अपनी प्रतिभा दिखा रहेे हैं जिनमें संजय मिश्रा, आदित्य श्रीवास्तव, राजेश जैश और यशपाल शर्मा का नाम मुख्य रूप से शामिल है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !