उद्योग मंत्री ने यहां 1 हजार लोगों को दी सौगात, पढ़ें पूरी खबर

punjabkesari.in Tuesday, Apr 25, 2017 - 03:36 PM (IST)

बंगाणा/बड़ूही: उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने समूरकलां में हिमाचल प्रदेश भवन सन्निर्माण एवं अन्य कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से लगभग एक हजार पात्रों को वाशिंग मशीनें, इंडक्शन चूल्हे, सोलर लैंप व साइकिलें वितरित कीं। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले सवा 4 वर्षों के दौरान प्रदेश के चहुंमुखी विकास के साथ-साथ हर वर्ग का कल्याण सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि इन परिवारों के कल्याण के लिए लगभग 400 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया है

पैंशन की सुविधा भी मुहैया करवाई
भवन एवं अन्य सन्निर्माण के अलावा मनरेगा में 90 दिन या इससे अधिक समय काम करने वाले श्रमिकों एवं कामगारों के लिए अनेक योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। इनमें भवन सन्निर्माण एवं अन्य कामगार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत कामगारों के बच्चों की शिक्षा के लिए सरकार 2 बच्चों तक एक हजार से लेकर 15 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता मुहैया करवा रही है जबकि बच्चों की शादी के लिए मिलने वाली सहायता राशि को सरकार ने 25 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए कर दिया है। उन्होंने बताया कि 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वाले लोगों के लिए 500 रुपए प्रतिमाह पैंशन की सुविधा भी मुहैया करवाई जा रही है।

लोगों को दी ये सौगातें
मुकेश ने कहा कि भवन सन्निर्माण एवं अन्य कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से सरकारी या सरकार द्वारा अनुमोदित अस्पतालों में इलाज के लिए 10 हजार से लेकर 30 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता जबकि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत परिवार के 3 सदस्यों तक 1 लाख रुपए का इलाज करवाने की सुविधा भी दी जा रही है। इसके अलावा सरकार महिला लाभार्थियों को साइकिल व वाशिंग मशीनें तथा अन्य कामगारों को सोलर कुकर, सोलर लैंप व इंडक्शन हीटर की सुविधा तथा औजार खरीदने के लिए 6 हजार रुपए ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News