IIT के टेक फेस्ट ''आविष्कार'' में छात्रों ने प्रदर्शित किए अनोखे प्रोजेक्ट, हर कोई हुआ हैरान

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2017 - 04:41 PM (IST)

मंडी: आईआईटी मंडी में बीटेक के 151 प्रशिक्षुओं ने अपने प्रोजेक्ट प्रदर्शित कर प्रतिभा का प्रदर्शन किया। बताया जाता है कि साइंस एंड टेक्रोलॉजी कौंसिल (सीएनटीसी) के तत्वावधान में आयोजित इंटरा कॉलेज टेक-फेस्ट आविष्कार 2017 का मौका था। इस इंटरा कॉलेज टेक फेस्ट में स्थानीय स्कूलों के बच्चों ने भी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। ओपन हाउस में प्रशिक्षु इंजीनियरों ने एक से बढ़कर एक अनोखे प्रोजेक्ट पेश किए, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया। 


संस्थान के विभिन्न क्लबों ने भी प्रोजेक्ट का प्रदर्शन किया
आईआईटी मंडी के निदेशक टिमोथी ए गोंजाविल्स ने भी प्रोजेक्टों की निगरानी कर प्रशिक्षु इंजीनियरों से प्रोजेक्ट संबंधी जानकारी ली। उन्होंने रिमोट होम ऑटोमेशन, ऑटोमेटिक इरिगेशन सिस्टम, स्मार्ट स्टिक फॉर ब्लाइंड, पिक एंड प्लेस रोबोट, एमआईटी एप 100, स्मार्ट स्ट्रीट लाइट, हिको स्मार्ट होम सहित कई प्रोजेक्टों को प्रदर्शित किया। इसके अलावा संस्थान के विभिन्न क्लबों ने भी प्रोजेक्ट का प्रदर्शन किया।  


रोबोटिक्स क्लब ने हासिल किया पहला स्थान
इन प्रोजेक्टों को तैयार करने वाले छात्रों के मेंटर प्रोफेसर डा. हितेश श्रीमाली, डा. गोपी रैड्डी, डा. अनुराग, डा. कुनाल घोष ने कहा कि एसएई टीम ने राष्ट्रीय स्तर पर हुई प्रौद्योगिकी संस्थानों की प्रतियोगिता में भाग लिया है। इस टीम ने एक रेसिंग कार का आविष्कार किया है। जिसके चलते उन्होंने पहला स्थान हासिल किया। मार्च माह में 25 व 26 मार्च को कानपुर आईआईटी में आयोजित इंटर आईआईटी टेक मीट फेस्ट में आईआईटी मंडी के प्रशिक्षु ने प्रथम स्थान हासिल किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News