हिमाचल के ‘इस’ जिला मे अब ड्रोन से रहेगी भांग की खेती पर नजर

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2017 - 01:59 AM (IST)

कुल्लू: पहली मई से 31 मई तक चलने वाले भांग एवं अफीम उन्मूलन अभियान को सफल बनाने के लिए कुल्लू उपमंडल को 16 सैक्टरों में बांटा गया है और प्रत्येक सैक्टर के प्रभारी के रूप में सैक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। एस.डी.एम. रोहित राठौर ने वीरवार को सभी सैक्टर अधिकारियों के साथ बैठक करके अभियान की रूपरेखा तैयार की। उन्होंने कहा कि भांग की खेती के पिछले रिकार्ड को देखते हुए कुल्लू उपमंडल पर विशेष फोकस रहेगा। स्वयं मुख्य सचिव भी इस अभियान की ग्राऊड रिपोर्ट तलब कर सकते हैं, ऐसे में सभी सैक्टर अधिकारी अभियान के दौरान हर रोज अपने-अपने क्षेत्रों की रिपोर्ट प्रेषित करें।

संभावित दुर्गम क्षेत्रों की होगी वीडियोग्राफी
एस.डी.एम. ने बताया कि भांग की अधिक खेती के संभावित दुर्गम क्षेत्रों मणिकर्ण घाटी, मलाणा, पिछलीहार और अन्य इलाकों की विस्तृत वीडियोग्राफी भी की जाएगी। दुर्गम क्षेत्रों में ड्रोन कैमरों की मदद से भी भांग का पता लगाया जाएगा और इसकी खेती में संलिप्त लोगों के खिलाफ  केस दर्ज किए जाएंगे। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो भी ड्रोन कैमरों से नजर रखेगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक सैक्टर की सभी टीमों के साथ पुलिस, आई.टी.बी.पी. और एस.एस.बी. के जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा स्थानीय पंचायतों, शिक्षण संस्थानों, महिला मंडलों, युवक मंडलों व अन्य संगठनों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने सभी सैक्टर अधिकारियों को अभियान के फोटो और वीडियो फुटेज भेजने के निर्देश दिए और विशेषकर मणिकर्ण घाटी, मलाणा व पिछलीहार सहित अन्य अधिक भांग वाले क्षेत्रों की विस्तृत वीडियोग्राफी पर जोर दिया। 

विशेष कार्यक्रम मे नशे की खेती को उखाडऩे की ली जाएगी शपथ
उन्होंने बताया कि अभियान के पहले दिन एक मई को सभी सैक्टर अधिकारी, पंचायत प्रधान, उपप्रधान, सचिव, बी.डी.सी. व जिला परिषद सदस्य जिला मुख्यालय में आयोजित किए जाने वाले विशेष कार्यक्रम में शिरकत करेंगे तथा नशे की खेती को उखाडऩे की शपथ लेंगे। इसके बाद सभी अपने-अपने क्षेत्रों की ओर कूच करेंगे। उन्होंने सैक्टर अधिकारियों को स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार रणनीति बनाने व टीमों का गठन करने के निर्देश दिए। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे अति दुर्गम क्षेत्रों में टीमों के रहने व खाने का प्रबंध करें। बैठक में अभियान से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। इस मौके पर बी.डी.ओ. चेतराम और सभी 16 सैक्टरों के अधिकारियों ने महत्वपूर्ण सुझाव रखे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News