यहां चट्टानों को विस्फोट से उड़ा कर सड़क को किया जा रहा चौड़ा

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2017 - 11:02 AM (IST)

सिरमौर: सिरमौर के पांवटा साहिब के खोदरी माजरी में सड़क को चौड़ा करने के लिए चट्टानों को विस्फोट से उड़ाया जा रहा है। वहीं ठेकेदार चट्टानों के बडे-बडे पत्थरों को यमुना नदी में डंप कर रहे हैं। इसके कारण पेड़ों और पर्यावरण को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। जबकि पीडब्लूडी विभाग ने किसी भी ठेकेदार को विस्फोटक द्वारा पहाड़ों को तोड़ने की इजाजत नहीं दी है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि ठेकेदार के पास विस्फोट के लिए जिलाटिन कहां से आ रहा है। 


विस्फोटक भर कर तोड़ा जाता है चट्टानों को
बताया जाता है कि ठेकेदार कंप्रेशर से ड्रिल कर रहे हैं, ताकि विस्फोटकों का इस्तेमाल कर सके। इस प्रक्रिया में पहले चट्टानों में मशीन से छेद किए जाते हैं और उसके बाद इसमें विस्फोटक भर कर चट्टानों को तोड़ा जाता है। पीडब्लूडी ने इन चट्टानों को तोड़ने के लिए मजदूरों को पैसे दिए हैं, लेकिन ठेकेदार समय और पैसा बचाने के लिए कंप्रेशर से ड्रिल कर विस्फोट से चट्टानों को उड़ा देते है, जो पर्यावरण के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। 


क्या कहते हैं विभाग के अधिशाषी अभियंता?
पीडब्लूडी विभाग के अधिशाषी अभियंता अजय कुमार ने कहा कि इस बार क्षेत्र में सड़क चौड़ी करने के लिए चट्टानों को तोड़ा जा रहा है, लेकिन यह मैन्युअल वर्क द्वारा किया जाना है। अगर ठेकेदार ने ड्रिल कर विस्फोट किया है तो जांच की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News