यहां शिक्षकों पर जल्द ही गिरने वाली है गाज, पढ़ें क्यों?

यहां शिक्षकों पर जल्द ही गिरने वाली है गाज, पढ़ें क्यों?

नाहन : हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर में बिना सूचना के लम्बे समय से गैर-हाजिर रहने वाले शिक्षकों की अब खैर नहीं है। ऐसे शिक्षकों पर अब जल्द ही गाज गिरने वाली है। शिक्षा विभाग पिछले लम्बे समय से गैर-हाजिर रहने वाले शिक्षकों पर अब कड़ी कार्रवाई करने जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला सिरमौर में प्रारंभिक शिक्षा विभाग में ऐसे करीब 8 शिक्षक हैं जो पिछले लम्बे समय से गैर-हाजिर चल रहे हैं जिसके बाद विभाग अब कार्रवाई करेगा ताकि छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो। शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ शिक्षक ऐसे भी हैं जो पिछले 3-4 वर्षों से गायब चल रहे हैं। जो शिक्षक खुद अनुशासित नहीं हों और इस प्रकार गायब रहते हैं, वे छात्रों को क्या शिक्षा देंगे इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है।

3-4 वर्षों से गायब चल रहे
विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार करीब 3-4 वर्षों से गायब चल रहे 2 शिक्षकों को अब बहुत जल्द टर्मिनेट किया जाएगा। इसके अलावा ऐसे ही 6 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए थे जिनसे तय समय के भीतर जवाब मांगे गए थे। जानकारी के अनुसार शिक्षकों ने अब अपने जवाब दे दिए हैं जिसके बाद अब उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो अधिकतर शिक्षक शहरी या सड़क के आसपास वाले स्कूलों में सेवाएं देने के इच्छुक रहते हैं और ग्रामीण व दूरदराज के क्षेत्रों में जाने से कन्नी काटते हैं जिसके चलते अधिक समस्या आती है।

पहले ही स्कूलों में शिक्षकों की कमी
सरकार द्वारा छात्रों को घर-द्वार शिक्षा उपलब्ध करवाने के मकसद से जगह-जगह स्कूल खोले जा रहे हैं। इसी कड़ी में भारी संख्या में जिला सिरमौर में भी स्कूल खोले गए हैं तो वहीं कुछ स्कूल अपग्रेड भी किए गए हैं। ऐसे में अब शिक्षकों की जरूरत अधिक होना लाजिमी है लेकिन पहले से ही शिक्षकों की भारी कमी है और स्कूल खोले जाने के बाद अब कमी और अधिक बढ़ गई है तथा यदि जो शिक्षक तैनात हैं वे भी गायब रहेंगे तो समस्या होना लाजिमी है। ऐसे में विभाग द्वारा शिक्षकों पर कार्रवाई की जा रही है ताकि छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !