''उड़ान'' योजना के तहत हिमाचल में शुरू हो रही हैली टैक्सी सेवा, जानिए कितना होगा किराया

''उड़ान'' योजना के तहत हिमाचल में शुरू हो रही हैली टैक्सी सेवा, जानिए कितना होगा किराया

सोलन (पाल): 'उड़ान' योजना के तहत हिमाचल में जल्द ही हैली टैक्सी सेवा शुरू होने जा रही है। उड्डयन मंत्रालय ने प्रदेश में करीब 20 रूटों को मंजूरी प्रदान की है। शिमला, कसौली, मंडी, कुल्लू, मनाली, धर्मशाला, रामपुर व नाथपा झाकड़ी के बीच यह सेवा चलेगी। इस सेवा के लिए पवन हंस एयरलाइन का चयन किया गया है। हैली सेवा सप्ताह में कम से कम 3 दिन दिन उपलब्ध होगी। इस सेवा के शुरू होने से प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। केन्द्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, नॉर्थ-ईस्ट, अंडेमान निकोबार व लक्षद्वीप में बेहतर कनैक्टीविटी बनाने के लिए उड़ान योजना को शुरू किया है। 


इस योजना के तहत चंडीगढ़ से कसौली, कसौली से शिमला, शिमला से कसौली और शिमला वाया कसौली टू चंडीगढ़ हैली टैक्सी सेवा शुरू होगी। इसी तरह शिमला से मंडी, धर्मशाला वाया मंडी से शिमला, मंडी से शिमला, धर्मशाला से मंडी, मंडी से धर्मशाला, शिमला-मंडी से कुल्लू-मनाली, कुल्लू वाया मंडी से शिमला, कुल्लू से मनाली, कुल्लू से मंडी, मनाली से कुल्लू, मंडी से शिमला, शिमला से रामपुर, नाथपा झाकड़ी से रामपुर, रामपुर से नाथपा झाकड़ी, रामपुर से शिमला तथा शिमला से रामपुर हैली रूटों पर हैलीकाप्टर सेवा शुरू होगी। 


लोकसभा में शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद वीरेन्द्र कश्यप के प्रश्न के उत्तर में उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक फ्लाइट में 11 सीटें आरक्षित होंगी। उन्होंने बताया कि कुल्लू से दिल्ली व दिल्ली से शिमला को उड़ाने शुरू हो गई हैं। इस उड़ान सेवा के लिए महज 2480 रुपए खर्च करने पड़ेंगे।


 



आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन