State Olympic Games : हमीरपुर के संदीप ने बनाया रिकार्ड, इतने सैकेंड में पूरी की 100 मीटर दौड़

punjabkesari.in Saturday, Jun 24, 2017 - 09:50 PM (IST)

हमीरपुर: खेलेगा युवा जीतेगा हिमाचल यह पक्तियां हिमाचल ओलिम्पिक गेम्स 2017 पर स्टीक बैठ रही हैं। पहली बार इतने बड़े खेलों के कुंभ में हिमाचल के ग्रामीण खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा निखारने का मौका मिल रहा है। हिमाचल ओलिम्पिक गेम्स में तीसरे दिन शनिवार को हुए मुकाबलों में 100 मीटर पुरुष वर्ग दौड़ में हमीरपुर के संदीप ने रिकार्ड बनाते हुए 10.47 सैकेंड में यह दौड़ जीती जबकि इसी दौड़ में महिला वर्ग में शिमला की रिचा शर्मा ने 12.8 सैकेंड में दौड़ जीती। 

PunjabKesari

200 मीटर दौड़ में भानू-कृतिका प्रथम
200 मीटर दौड़ पुरुष वर्ग में सिरमौर के भानू और इसी में महिला वर्ग में बिलासपुर की कृतिका ने यह दौड़ जीती। 400 मीटर दौड़ पुरुष वर्ग में शिमला के आयूष ने जीती है, इसी में महिला वर्ग में बिलासपुर की कृतिका ने दौड़ जीती। 800 मीटर पुरुष वर्ग में शिमला के अंकेश ने 1.56 मिनट में दौड़ जीती, वहीं इसी दौड़ में महिला वर्ग में सिरमौर की मनीषा ने 2.21 मिनट में यह दौड़ जीती। उधर, 5000 मीटर दौड़ में पुरुष वर्ग में मंडी के सावन ने 14.50 मिनट में दौड़ जीतकर नया रिकार्ड बनाया, वहीं महिला वर्ग में ऊना की गार्गी ने 18.37 मिनट में यह दौड़ जीती। 

PunjabKesari

जूडो में ऊना बना ओवरऑल चैंपियन 
हमीरपुर में चल रही ओलिम्पिक गेम्स में जूडो में ऊना जिला ओवरऑल चैंपियन बन गया है। शनिवार को हुए विभिन्न मुकाबले में पुरुष वर्ग 50 किलोग्राम भार में शिमला का विजय प्रथम रहा। 55 किलोग्राम वर्ग में शिमला का ही हिध्यांश प्रथम रहा जबकि 60 किलोग्राम भार में ऊना का हार्दिक प्रथम रहा। 66 किलोग्राम भार में भी ऊना का विश्वजीत प्रथम रहा, वहीं 73 किलोग्राम भार में ऊना का ही मुनीष प्रथम रहा। 81 किलोग्राम भार में हमीरपुर का तरुण प्रथम रहा, वहीं 81 किलोग्राम भार से अधिक में ऊना जिला का रोहित प्रथम रहा। 

PunjabKesari

बास्केटबाल : लड़कियों में कांगड़ा तो लड़कों में हमीरपुर चैंपियन 
ओलिम्पिक गेम्स 2017 में बास्केटबाल में लड़कियों में कांगड़ा जिला चैंपियन बना। कांगड़ा की टीम अंतिम लीग मैच में हमीरपुर की टीम को 62-47 से हराकर चैंपियन बनी जबकि दूसरे स्थान पर चम्बा की टीम रही और तीसरे स्थान पर हमीरपुर की टीम रही, वहीं पुरुष वर्ग में फाइनल मुकाबला देर शाम को हमीरपुर व ऊना के बीच हुआ, जिसमें ऊना ने हमीरपुर को 87-68 से हराकर चैंपियन बना। 

तीसरे दिन कुश्ती, बॉक्सिंग, हॉकी और जूडो के हुए मुकाबले  
शनिवार को 84 किलोग्राम वजन कैटेगरी के पुरुष कुश्ती के क्वार्टर फाइनल के रोमांचक मुकाबले में हमीरपुर के पंकज ने मंडी के तिलकराज को 14-12 के स्कोर से मात दी। मुकाबले के पहले दौर में पंकज 0-3 से पिछड़ रहे थे लेकिन दूसरे दौर में स्थानीय लोगों के उत्साहवर्धन से 6-4 से बढ़त हासिल की और अंत में 14-12 से जीत हासिल कर सैमीफाइनल राऊंड में प्रवेश किया। 66 किलोग्राम भार कैटेगरी में एक और रोमांचक मुकाबला हुआ। सोलन के मुस्कीन और ऊना के बलबीर की टक्कर हुई। उत्तम टैक्नीक का प्रयोग कर बलबीर ने मुस्कीन को करीबी मुकाबले, 14-13 से मात दी और फाइनल राऊंड में प्रवेश किया। 75 किलोग्राम पुरुष बॉक्सिंग में राष्ट्रीय स्वर्ण पदक विजेता मंडी जिले के आशीष कुमार ने किन्नौर के आशीष नेगी को मात दी। 

PunjabKesari

64 किलोग्राम भार कैटेगरी में शिमला का मोहम्मद जैश जीता
64 किलोग्राम भार कैटेगरी के सैमीफाइनल मुकाबले में शिमला के बॉक्सर मोहम्मद जैश ने करीबी मुकाबले में मंडी जिला के पूर्ण देव को 3-2 से मात दी। उधर, 54 किलोग्राम महिला मुकाबले में मंडी की गुरुबंती ने चम्बा की तनुजा को हराकर सैमीफाइनल में जगह बनाई, वहीं रविवार को हमीरपुर और मंडी के बीच महिला फाइनल हॉकी का मुकाबला होगा। महिला कबड्डी मुकाबले में कांगड़ा जिले ने सिरमौर को 53-17 से मात दी। भारोत्तोलन के 69 किलोग्राम के दोनों पुरुष व महिला मुकाबलों में मंडी जिला ने बाजी मारी। पुरुष वर्ग में निर्मल सिंह और महिला वर्ग में प्रिया देवी ने स्वर्ण पदक जीते।

PunjabKesari

देश और विदेश में रोशन करेंगे हिमाचल का नाम
भारतीय ओलिम्पिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने कहा कि चाहे नैशनल चैंपियन भारोत्तोलक विकास ठाकुर हों, जूडो के नैशनल चैंपियन मुनीश कुमार हों या राष्ट्रीय स्वर्ण पदक विजेता मंडी जिला के बॉक्सर आशीष कुमार हों और ऐसे ही हिमाचल की अन्य खेल प्रतिभाएं, हिमाचल प्रदेश का नाम देश और विदेश में अवश्य रोशन करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News