Watch Video: बना लीजिए घूमने का प्लान, सैलानियों के लिए खुला रोहतांग दर्रा

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2017 - 09:37 AM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): विश्व विख्यात पर्यटन नगरी मनाली का मशहूर रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए खुल गया है। अब सैलानी 13050 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस दर्रे पर बिछी चांदी की चादर पर अटखेलियां कर पाएंगे। लेकिन इसके लिए पर्यटक वाहनों को आॅनलाइन परमिट लेना पड़ेगा। उपायुक्त यूनुस ने मंगलवार दोपहर को रोहतांग के लिए ऑनलाइन परमिट सुविधा का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि पर्यटकों की सुविधा के लिए इस प्रक्रिया को बहुत ही सरल बनाया गया है।
PunjabKesari

आम व्यक्ति आसानी से कर सकता है वैबसाइट पर लाॅगइन
आम व्यक्ति आसानी से इसकी वैबसाइट पर लाॅगइन करके परमिट प्राप्त कर सकता है। वैबसाइट पर प्रतिदिन सुबह 6 से 9 बजे तक पैट्रोल के 400 और डीजल के 200 वाहनों के परमिट मिलेंगे। सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर साढे 12 बजे तक भी 400 व 200 वाहनों को परमिट दिए जाएंगे। बताया जाता है किु राष्ट्रीय हरित अधिकरण के आदेशों के अनुसार रोहतांग तक पैट्रोल के 800 और डीजल के 400 वाहन ही जा सकते हैं। 500 रुपए परमिट फीस के अलावा वाहनों के लिए 50 रुपए का व्यस्तता शुल्क भी रखा गया है। यानि कुल 550 रुपए का शुल्क अदा करके पर्यटक वाहन रोहतांग जा सकते हैं।


ब्लैक लिस्ट वाहन नहीं ले पाएगा आगामी 15 दिनों तक परमिट
इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि कोई वाहन नियमों की अवहेलना न करें। यदि कोई वाहन केलांग या काजा के परमिट पर रोहतांग से वापस लौटा जाता है, तो उसका चालान काटा जाएगा और उसे ब्लैक लिस्ट भी किया जाएगा। ब्लैक लिस्ट वाहन आगामी 15 दिनों तक परमिट नहीं ले पाएगा। इसकी जांच के लिए प्रशासन ने विभिन्न टीमें गठित की है और अधिकारियों की भी तैनाती की है। केलांग का परमिट लेने वाले वाहन को लाहुल-स्पीति प्रशासन के पास अपनी एंट्री करवानी होगी। उपायुक्त ने बताया कि लाहौल-स्पीति व पांगी के स्थायी निवासियों के वाहन व्यस्तता शुल्क के बगैर रोहतांग पार सकते हैं। उनसे किसी भी तरह का शुल्क नहीं वसूला जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News