भीषण अग्निकांड : पल भर में राख के ढेर में बदले आशियाने, 4 साल का मासूम जिंदा जला

punjabkesari.in Friday, Apr 14, 2017 - 05:22 PM (IST)

गगरेट: औद्योगिक क्षेत्र गगरेट के समीप शुक्रवार बाद दोपहर मजदूर परिवारों की झुग्गियों में अचानक आग लग जाने से 4 वर्षीय बच्चे की जिंदा जलने से मौत हो गई। जिस समय यह हादसा हुआ उस समय मजदूर परिवार एक उद्योग में काम पर गए थे। इसके चलते झुग्गी में सो रहे 4 वर्षीय बच्चे को समय पर सुरक्षित नहीं निकाला जा सका। आग लगने के पुख्ता कारणों का पता नहीं चल पाया है। आशंका जताई जा रही है कि बिजली के शार्ट सर्किट से यह हादसा हुआ। गगरेट पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। 

सरकंडे की बनी झुग्गियों ने किया बारूद का काम
बिहार के मजदूर परिवार औद्योगिक क्षेत्र गगरेट में स्थित एक नामी उद्योग में एक ठेकेदार के पास कार्यरत थे। शुक्रवार को भी इन परिवारों के महिलाओं सहित सभी सदस्य काम पर गए हुए थे। झुग्गियों में एक महिला ही थी। दोपहर बाद करीब पौने 3 बजे इन झुग्गियों में अचानक आग लग गई और सरकंडे की बनी झुग्गियों ने बारूद का काम करते हुएआग को लपक लिया और पलक झपकते ही सभी 7 झुग्गियां राख के ढेर में तबदील हो गईं। आसपास मदद के लिए कोई न होने के कारण इन झुग्गियों में रखा सारा घरेलू सामान व पैसे भी जल गए। 

दहकते अंगारों में जल रहा था विनोद का बेटा
हालांकि जब तक मजदूर परिवार नहीं पहुंचे तब तक किसी को पता ही नहीं था कि इस अग्निकांड की वजह से क्या अनहोनी हो चुकी थी। बिहार के दरभंगा जिले के गांव धेरू के विनोद कुमार ने जब आकर अपनी जली हुई झुग्गी को देखा तो अपने 4 वर्षीय बेटे दिलखुश को न पाकर चिल्लाने लगा। जब दहकते अंगारों को हटाकर देखा गया तो दिलखुश आग में जिंदा जल चुका था। विनोद कुमार अपने परिवार के साथ करीब एक साल पहले ही यहां आया था। 

इनका हुआ इतना नुक्सान
इस अग्निकांड में बिहार के नारायण पुर के राम बालक दास के 20 हजार रुपए, प्रमोद निवासी तमैल के 10 हजार रुपए, वैजू निवासी नमती के 6 हजार रुपए, संतोष निवासी कैथवा के 4 हजार रुपए, जोगिंदर निवासी इब्राहिम पुर के 12 हजार रुपए, विनोद के 30 हजार रुपए, पवन निवासी कैथवा के 5 हजार रुपए आग की भेंट चढ़ गए। 

साथ लगते मकान से खींची गई थी बिजली की तार 
इन झुग्गियों में बिजली पहुंचाने के लिए एक साथ लगते मकान से तार खींची गई थी। आशंका जताई जा रही है कि शार्ट सर्किट से ही यह हादसा हुआ। पुलिस थाना गगरेट के सह प्रभारी अमरीक सिंह ने बताया कि मामला दर्ज कर बच्चे के शव का पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है और आग लगने की कारणों की जांच की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News