चुनावी रिपोर्ट तैयार करने में जुटी हिमाचल कांग्रेस

चुनावी रिपोर्ट तैयार करने में जुटी हिमाचल कांग्रेस

शिमला: हिमाचल में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद कांग्रेस ने अपनी चुनावी रिपोर्ट को तैयार करना भी शुरू कर दिया है। हालांकि इस रिपोर्ट को चुनावी नतीजे आने के बाद ही अंतिम रूप देने की बात पार्टी स्तर पर की जा रही है। सूत्रों के अनुसार विधानसभा चुनाव में पार्टी या अन्य स्तर पर रही खामियों का पता लगाने के लिए संगठन ने जिला व ब्लाक अध्यक्षों के साथ ही पार्टी प्रत्याशियों को भी अपनी-अपनी रिपोर्ट देने को कहा है ताकि उस आधार पर फाइनल रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया जा सके। भले ही राज्य में विधानसभा के चुनाव परिणाम 18 दिसम्बर को घोषित होने हैं लेकिन कांग्रेस ने चुनावी रिपोर्ट तैयार करने के लिए पहले से ही अपना होमवर्क शुरू कर दिया है। इसके पीछे अंदरखाते कई कारण बताए जा रहे हैं। 


कांग्रेस ने चुनाव प्रचार के लिए 40 से अधिक स्टार प्रचारकों की जारी की थी सूची
सूत्रों के अनुसार पार्टी का मानना है कि यदि चुनाव परिणाम आने के बाद जिला और ब्लाकों से रिपोर्ट मांगी जाती है तो उसमें चुनावी नतीजे का असर देखने को मिल सकता है, ऐसे में कई खामियों को जिला और ब्लाक स्तर पर नजरअंदाज किया जा सकता है। ऐसे में कांग्रेस ने चुनावी नतीजे आने से पहले ही सभी विस क्षेत्रों की रिपोर्ट तलब की है ताकि सभी खामियों का पता लगाकर भविष्य के लिए उन्हें सुधार जा सका। कांग्रेस ने चुनाव प्रचार के लिए 40 से अधिक स्टार प्रचारकों की सूची जारी की थी लेकिन उनमें से 2 दर्जन के करीब नेता ही यहां प्रचार करने पहुंचे। ऐसे में कई प्रत्याशियों में अंदरखाते रोष भी है, जिसका उल्लेख वे अपने रिपोर्ट में कर सकते हैं।


बगावत करने वालों की सूची हो रही तैयार
पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की जल्द ही कांग्रेस एक ओर सूची जारी करेगी। इसमें एक दर्जन से अधिक चेहरे शामिल हो सकते है। देखा जाए तो पार्टी अभी तक 3 दर्जन से अधिक चेहरों को  संगठन से बाहर का रास्ता दिखा चुकी है। कांगे्रस का विस चुनाव में शिमला शहरी हल्के में बड़े स्तर पर बगावत का सामना करना पड़ा। यहां हरीश जनार्था ने पार्टी प्रत्याशी के खिलाफ चुनाव लड़ा और जनार्था को नगर निगम शिमला में कांग्रेस के कई पार्षदों, पूर्व पार्षदों एवं पदाधिकारियों ने समर्थन भी मिला।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!