शादी के लिए सजा था मंडप, पहुंच गई पुलिस और फिर....

punjabkesari.in Thursday, Apr 27, 2017 - 08:37 PM (IST)

नाहन: एक तरफ जहां सरकारें बाल विवाह को रोकने के लिए लगातार जागरूक कर रही हैं वहीं दूसरी ओर प्रदेश में बाल विवाह रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। कुछ ही माह के भीतर जिला सिरमौर में एक और बाल विवाह पुलिस व संबंधित विभागों द्वारा रुकवाया गया है। इस बार मामला थोड़ा रोचक है। यहां दूल्हे की उम्र करीब 12 वर्ष और दुल्हन की उम्र करीब 19 वर्ष बताई जा रही है। पुलिस ने विवाह रुकवाने के बाद दूल्हा-दुल्हन के परिवार के खिलाफ चाइल्ड मैरिज एक्ट के तहत मामला दर्ज कर दोनों के पिता को गिरफ्तार कर लिया है। 

PunjabKesari

पुलिस ने मौके पर पहुंच कर रुकवाई शादी
जानकारी के अनुसार माजरा की एक बस्ती में 12 वर्षीय लड़के व लगभग 19 वर्षीय लड़की की शादी का मंडप सजा था। इसी बीच बाल संरक्षण इकाई, बाल विकास विभाग को इसकी भनक लग गई, जिसके बाद संबंधित विभागों की टीम मौके पर पहुंची और पुलिस को सूचना दी गई। सूचना मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक सिरमौर सौम्या साम्बाशिवन भी मौके पर पहुंचीं और तत्काल कार्रवाई करते हुए विवाह को रुकवाया और दूल्हा-दुल्हन के परिवार के खिलाफ मामला दर्ज कर दोनों के पिता को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि इस बीच जमकर हंगामा भी हुआ। 

इससे पूर्व मात्तर भेड़ों में रुकवाया था विवाह
हाल ही में जिला के मात्तर भेड़ों पंचायत में भी बाल विकास विभाग द्वारा कार्रवाई करते हुए एक बाल विवाह को रुकवाया गया था। सूत्रों की मानें तो बाल विवाह का एक कारण अज्ञानता भी है। माजरा की जिस बस्ती में वीरवार को बाल विवाह का आयोजन किया जा रहा था, वहां अधिकतर आबादी निरक्षर है और गरीब तबके के लोग वहां रहते हैं, ऐसे में उन्हें दो जून रोटी के अलावा शायद ही अन्य कोई कानून का ज्ञान हो। मौके पर गई टीम को भी यही देखने को मिला। माना जा रहा है कि इससे पूर्व भी कई बाल विवाह उक्त क्षेत्र में हो चुके हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News