मतगणना की उल्टी गिनती शुरू, प्रशासन तैयार

punjabkesari.in Sunday, Dec 10, 2017 - 02:52 PM (IST)

ऊना: डी.सी. एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विकास लाबरू ने शनिवार को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऊना व महाराणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय अम्ब में मतगणना के लिए बनाए गए केंद्रों का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 18 दिसंबर को होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। ऊना कॉलेज के 3 मतगणना केंद्रों में ऊना सदर, हरोली व कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती की जाएगी जबकि अम्ब कालेज में स्थापित 2 मतगणना केंद्रों में गगरेट व चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना होगी। 


सबसे पहले बैलेट पेपरों की होगी मतगणना
लाबरू ने बताया कि 18 दिसंबर को प्रात: 8 बजे ऊना व अम्ब के मतगणना केंद्रों पर संबंधित निर्वाचन अधिकारियों के नेतृत्व में मतगणना का कार्य किया जाएगा। सबसे पहले बैलेट पेपरों की मतगणना होगी। इसके उपरांत ई.वी.एम. के वोटों की मतगणना की जाएगी। उन्होंने बताया कि मतगणना के समय मतगणना कक्ष से प्रत्येक राऊंड की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए व्यापक प्रबंध किए जाएंगे। ऊना के इंदिरा स्टेडियम और अम्ब के एस.डी.एम. कार्यालय परिसर व खंड विकास अधिकारी कार्यालय परिसर में स्थापित लाऊड स्पीकरों के माध्यम से लोगों को मतगणना के प्रत्येक राऊंड की जानकारी दी जाएगी। 


एजैंटों को एक घंटा पूर्व करना होगा प्रवेश
डी.सी. ने कहा कि प्रत्याशियों द्वारा निर्धारित मतगणना एजैंटों का मतगणना कक्ष में एक घंटा पूर्व प्रवेश करना अनिवार्य होगा जबकि आम जनमानस को मतगणना केंद्र से निर्धारित दूरी के भीतर प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया में कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों तथा मतगणना एजैंटों को मतगणना केंद्र के भीतर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि मतगणना का कार्य अतिसंवेदनशील है, अत: इसके क्रियान्वयन के लिए अत्यंत चौकसी, तत्परता, धैर्य व विवेक के अनुसार कार्य करें ताकि मतगणना का कार्य निर्धारित समयावधि में सफलतापूर्वक पूर्ण किया जा सके।


मीडिया केंद्र किए स्थापित
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डी.सी.विकास लाबरू ने ऊना कॉलेज व अम्ब में स्थापित मीडिया केंद्रों का निरीक्षण किया। ऊना कालेज में प्राचार्य के कक्ष में मीडिया केंद्र स्थापित किया गया है जबकि अम्ब में प्राचार्य कक्ष के साथ सटे कक्ष में मीडिया केंद्र की स्थापना की गई है। उन्होंने बताया कि ऊना कॉलेज में स्थापित मीडिया सैंटर में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक गुरमीत बेदी व अम्ब कालेज में स्थापित मीडिया सैंटर में सहायक लोक संपर्क अधिकारी राजेश जसवाल मीडिया कर्मियों को मतगणना के राऊंड वाइज आंकड़े उपलब्ध करवाएंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मीडिया कर्मियों को मतगणना कक्ष तक जाने से पहले अपने मोबाइल मीडिया सैंटर में ही रखने होंगे। मीडिया सैंटर में टैलीफोन, फैक्स, कम्प्यूटर, इंटरनैट व टी.वी. की सुविधा भी उपलब्ध होगी।


ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर ए.डी.एम. सुखदेव सिंह, ए.एस.पी. दिनेश कुमार, एस.डी.एम. एवं रिटर्निंग अधिकारी ऊना सदर पृथीपाल सिंह, एस.डी.एम. व रिटर्निंग ऑफिसर हरोली दिलेराम धीमान, एस.डी.एम. व रिटर्निंग ऑफिसर बंगाणा संजीव धीमान, सहायक आयुक्त एवं रिटर्निंग ऑफिसर गगरेट संजीव कुमार, अम्ब के एस.डी.एम. व रिटर्निंग ऑफिसर सुरजीत सिंह राठौर, डी.एस.पी. अजय राणा व निर्वाचन तहसीलदार राजेश डोगरा उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News