स्कूल के 100 साल पूरे होने पर CM वीरभद्र बोले-शिक्षा के क्षेत्र में हिमाचल पहले स्थान पर

punjabkesari.in Thursday, Jun 22, 2017 - 10:46 PM (IST)

कुनिहार: वीरवार को सोलन जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ममलीग के 100 साल पूरे होने पर शताब्दी समारोह का आयोजन किया गया। शताब्दी समारोह में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि एनुअल स्टेटस ऑफ  एजुकेशन रिपोर्ट द्वारा करवाए गए एक स्वतंत्र सर्वेक्षण के अनुसार हिमाचल प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्र में प्रथम स्थान पर आंका गया है। प्रदेश ने राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में केरल को पछाड़ कर अव्वल स्थान का पुरस्कार प्राप्त किया है। सरकारी स्कूलों की उपलब्धि 65.3 प्रतिशत है जबकि भाषा व गणित में 47.4 प्रतिशत है, वहीं राष्ट्रीय औसत 41.6 प्रतिशत है। 

प्रत्येक क्षेत्र में जरूरी है अनुशासन
उन्होंने कहा कि अनुशासन न केवल शिक्षण संस्थानों बल्कि परिवार, समाज व जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में जरूरी है। शिक्षा सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है। यह बच्चों को उनके जीवन की पूर्ण क्षमता का उपयोग करने का मार्ग है। शिक्षा के बिना बच्चा वैसा ही है, जैसा बिना पंख के पक्षी। प्रदेश में 15,500 पाठशालाएं बच्चों की शैक्षणिक जरूरतें बेहतर ढंग से पूरा कर रही हैं। इसके अतिरिक्त 126 महाविद्यालय युवाओं की उच्च शिक्षा की जरूरतें पूरी कर रहे हैं। सरकार ने वर्तमान कार्यकाल में प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में 47 नए महाविद्यालय खोले हैं। 

सरकार ने चलाई ‘प्रेरणा प्लस योजना’
उन्होंने बताया कि सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से पहली से 5वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की अध्ययन क्षमता बढ़ाने के लिए ‘प्रेरणा प्लस योजना’ आरंभ की है जबकि छठी से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों की विज्ञान व गणित सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए ‘प्रयास प्लस योजना’ आरंभ की है। उन्होंने पाठशाला में वर्ष 1954 में बतौर मुख्याध्यापक सेवारत रहे के.एल. आजाद को भी सम्मानित किया। उन्होंने सांस्कृतिक गतिविधियों के प्रोत्साहन के लिए 25,000 रुपए की राशि देने की घोषणा की।

कांग्रेस सरकारों ने किया शिक्षा के क्षेत्र में विस्तार : धनीराम शांडिल
इस मौके पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री धनीराम शांडिल ने कहा कि उन्हें यह देख कर प्रसन्नता हो रही है कि पाठशाला ने अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं और निरंतर आगे बढ़ रही है। उन्होंने प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में हुए विस्तार का श्रेय मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में सत्ता में रही कांग्रेस की सरकारों को दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News