CM जयराम बोले-हिमाचल के युवाओं को मिलेगा कौशल विकास का लाभ

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2018 - 10:25 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश शीघ्र ही कौशल विकास में देश में आदर्श राज्य के रूप में उभरेगा। मुख्यमंत्री नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में बिलीव इंडिया, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम तथा स्वयंसेवी संस्था स्वाका स्किल्ज की तरफ से आयोजित स्किल इंडिया पैविलियन के समापन समारोह वल्र्ड ऑन प्लैटर के अवसर पर बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओं का कौशल उन्नयन करने तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने पर बल देगी। स्किल इंडिया के अन्तर्गत प्रत्येक जिले के लिए ब्रांड उत्पादों को चिन्हित कर प्रोत्साहित किया जाएगा। 

प्रदेश में 35.25 फीसदी है युवा आबादी
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओं पर विशेष ध्यान दे रही है तथा प्रदेश में युवा आबादी 35.25 फीसदी है जोकि राष्ट्रीय स्तर पर 34.80 फीसदी के मुकाबले अधिक है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने कौशल विकास तथा उद्यमिता के लिए राष्ट्रीय नीति बनाई है। उन्होंने कहा राज्य सरकार ने भी प्रदेश में कौशल विकास के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास नीति प्रस्तावित की है। कौशल विकास भत्ता योजना के अंतर्गत 156 करोड़ रुपए की राशि प्रदान कर 1,85,326 लोगों को लाभान्वित किया गया है।

प्रतिभागियों को वितरित किए प्रमाण पत्र
मुख्यमंत्री ने इस दौरान पैवेलियन में स्थापित सभी स्टालों का दौरा किया तथा आयोजकों से बातचीत की। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के स्टाल का दौरा किया तथा इस अवसर पर प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के राज्य प्रमुख जयकांत सिंह ने निगम की गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News