चिंतपूर्णी और नैनादेवी में श्रावण अष्टमी मेले शुरू, जानिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

punjabkesari.in Sunday, Jun 25, 2017 - 09:05 AM (IST)

चिंतपूर्णी/नैनादेवी: श्री छिन्नमस्ताधाम माता चिंतपूर्णी और नैनादेवी में श्रावण अष्टमी मेले का आयोजन 24 जुलाई से एक अगस्त तक होगा। मेले में चाकृचौबंद कानून-व्यवस्था के अलावा श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने और साफ-सफाई पर मुख्य फोकस रहेगा। डी.सी. ऊना एवं चिंतपूर्णी मंदिर न्यास के आयुक्त विकास लाबरू ने आज इस मेले के सुचारू आयोजन के लिए भरवाईं में बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 350 पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों के अलावा होमगार्ड के 700 जवान तैनात किए जाएंगे। 


भरवाईं में रोक दी जाएंगी बसें
डी.सी. ने बताया कि मेले के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए माता के दर्शनों को आने वाली यात्री बसों को भरवाईं में ही रोक दिया जाएगा जबकि इस दौरान जाम इत्यादि से निपटने के लिए एक रिकवरी वैन भी तैनात रहेगी। इसके अतिरिक्त मंदिर में दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर कमेटी द्वारा जगह-जगह अस्थायी शौचालय स्थापित किए जाएंगे।


भीड़ कंट्रोल करने को नैनादेवी में स्थापित होंगे बैरियर
उधर, डी.सी. एवं आयुक्त मंदिर न्यास श्री नयनादेवी जी ऋग्वेद ठाकुर ने 10 दिवसीय श्रावण अष्टमी मेलों के सफल आयोजन के लिए श्री नैनादेवी स्थित मातृ आंचल में आयोजित प्रथम बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मेला के पूरे क्षेत्र को 9 सैक्टरों में विभाजित किया जाएगा तथा प्रत्येक सैक्टर में सैक्टर अधिकारी तैनात किए जाएंगे। बस स्टैंड से माता के दरबार तक पैदल रास्तों में कम से कम 5 या 6 बैरियर 100 से 150 मीटर पर स्थापित किए जाएंगे ताकि श्रद्धालुओं की भीड़ को रोका जा सके तथा भगदड़ भी न मचे। 


घवांडल से गुफा तक नहीं जा सकेंगे वाहन
यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए टोबा सीमा पर, घवांडल व रोप-वे के नजदीक ट्रैफिक बैरियर स्थापित किए जाएंगे तथा मेले के दौरान ट्रक, ट्रैक्टर, टैंपो अथवा अन्य मालवाहक वाहनों में श्रद्धालुओं को लाने व ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। 


न नारियल चढ़ेगा न ढोल-नगाड़े बजेेंगे
इधर चिंतपूर्णी मंदिर न्यास आयुक्त विकास लाबरू ने बताया कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए जाने वाले नारियल के अतरिक्त ढोल-नगाड़े, लाऊडस्पीकर व चिमटा इत्यादि बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेले के दौरान लंगर लगाने की अनुमति मेला कमेटी द्वारा ही दी जाएगी। 


आधा कि.मी. का 100 रुपए किराया
यहां स्थानीय टैक्सी और प्राइवेट नम्बर वाली गाड़ियों के चालक श्रद्धालुओं को लूटते हैं। यह खुलासा एस.डी.एम. अम्ब वचन सिंह ने मेले के सुचारू आयोजन के लिए भरवाईं में आयोजित बैठक के दौरान किया। उन्होंने कहा कि बैरियर के समीप प्राइवेट गाड़ी के चालक ने उनसे भवन तक जाने के मात्र आधा किलोमीटर दूरी के 100 रुपए किराया मांगा। उन्होंने कहा कि इस बारे आर.टी.ओ. ऊना को अवगत करवाया गया है। श्रद्धालुओं से मानमाने दाम वसूलने वाले चालकों के खिलाफ शीघ्र कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News