Facebook पर नौकरी का झांसा देकर ठगी करने का ऐसे हुआ पर्दाफाश, महिला गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 07:31 PM (IST)

शिमला: फेसबुक जैसी सोशल साइट्स एक ओर जहां युवाओं के लिए समाज से जुडऩे का माध्यम है, वहीं कुछ शातिर इसकी मदद से धोखाधड़ी की मंशा भी पूरी कर रहे हैं। ऐसे ही एक घटना में शिमला पुलिस ने एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए फेसबुक पर नौकरी का झांसा देकर पैसे की ठगी के मामले में एक महिला को गिरफ्तार किया है। मामला न्यू शिमला पुलिस स्टेशन का है, जिसमें शिकायतकर्ता विवेक शर्मा को फेसबुक पर कनाडा की निवासी महिला ने नौकरी का झांसा दिया। उसे बताया गया कि रोसुलायन शूमर डरमीटोलॉजी संस्था कनाडा में प्रशासनिक निदेशक है और वह अजेगबेगियो नाम की दवा को खरीदने का काम करती है। भारत में इस दवा की कीमत 1300 अमरीकन डॉलर प्रति 100 मिलीग्राम है जबकि कनाडा में यही दवा 2100 पर 100 मिलीग्राम में मिलती है जोकि भारत से विक्रय की जाती है। 

लुभावना ऑफर देकर बनाया पैसे देने का दबाव
शूमर ने आगे बताया कि उसे भारत में ऐसे दलाल की जरूरत है जो भारतीय कंपनी से वह बीज लेकर उसकी कंपनी को सप्लाई करे। उसने एक लुभावना ऑफर भी दिया कि वह आकर बीज लेगी और जो भी कनाडा में उसका मुनाफा होगा उसे आधा-आधा बांट दिया जाएगा। उसने शिकायतकर्ता को एक और सप्लायर का नाम भी बताया जोकि उसकी कंपनी को बीज सप्लाई करती थी। सोनिया नाम की उस सप्लायर ने उसे पहले बीज के नमूने के तौर पर 3 पैकेटों को लेने की बात की जिसकी कीमत 86 हजार प्रति पैकेट थी और जिसे दिल्ली में लिया जाना था। पुलिस को भी वह अपना नाम सोनिया ही बता रही है। उसने शिकायतकर्ता पर दबाव बनाया कि वह 2 लाख 58 हजार रुपए की राशि का नकद भुगतान करे। वह सैंपल को शूमर को दिखाएगी और उससे बड़ा ऑर्डर ले लेगी। 

डील नकली होने के शक पर पहुंचा पुलिस स्टेशन
शिकायतकर्ता को इस बात पर शक हो गया कि यह डील नकली है और उसने न्यू शिमला के पुलिस थाना में अपनी शिकायत दर्ज करवाई। इसके बाद पुलिस हरकत में आई और शिकायतकर्ता द्वारा डील के स्थान को दिल्ली से बदलकर चंडीगढ़ कर दिया। इसके बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए महिला को धर दबोचा। पुलिस ने महिला को चंडीगढ़ से गिरफ्तार किया है। पुलिस महिला को शिमला ले आइ्र है। जल्द ही उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा। फिलहाल पुलिस आरोपी महिला से गंभीरता से पूछताछ कर रही है। पुलिस को शक है कि इस महिला ने पहले भी कई लोगों को ठगी का शिकार बनाया है। 

ऐसे बिछाया जाल
जब शिकायतकर्ता विवेक ने पुलिस को बताया कि फेसबुक पर एक महिला उसेे नौकरी दिलाने की बात कर रही है तो पुलिस ने विवेक को कहा कि महिला से लगातार फेसबुक पर चैट करते रहो। कुछ ही दिन बीत जाने के बाद जब आरोपी महिला ने शिकायतकर्ता को कहा कि आपने अगर यह बिजनैस करना है तो पहले पैसे जमा करवाने हैं। इससे शक हुआ कि शायद यह महिला लोगों से ठगी करती है, ऐसे में तुरंत पुलिस ने विवेक को कहा कि महिला को दिल्ली से चंडीगढ़ बुला लो और दवाइयों के सैंपल भी मंगवाओ। महिला भी चंडीगढ़ आने को तैयार हो गई। जैसे ही उक्त महिला चंडीगढ़ पहुंची तो पुलिस ने तुरंत उसे गिरफ्तार कर लिया और शिमला पहुंचाया। 

सैंपल को जांच के लिए फोरैंसिक लैब जुन्गा भेजेगी पुलिस 
महिला ने शिकायतकर्ता को जो दिखाने के लिए दवाइयों के लिए सैंपल लाए थे वे भी पुलिस ने बरामद कर लिए हैं। महिला अपने साथ सिर्फ 3 सैंपल ही लाई थी। सूत्रों से पता चला है कि ये सैंपल सही नहीं हैं। 2 दिन के अंदर पुलिस सैंपल को जांच के लिए फोरैंसिक लैब जुन्गा भेजेगी। रिपोर्ट आने के बाद अगर सैंपल फेल होते हैं तो पुलिस महिला के अन्य ठिकानों का भी पता लगाएगी, जहां से वह दवाइयों की सप्लाई करती है।

जल्द कोर्ट में पेश होगी महिला
एस.पी. शिमला डी.डब्ल्यू नेगी ने बताया कि ठगी के मामले में एक महिला को पुलिस ने चंडीगढ़ से गिरफ्तार किया है। जल्द ही इसे कोर्ट में पेश किया जाएगा। यह महिला फेसबुक के माध्यम से लोगों से ठगी करती थी। फिलहाल महिला से पूछताछ चल रही है। यह किस-किस जगह पर सप्लाई करती थी इसका भी जल्द पता लगाया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News