बाली बोले- केंद्र ने चीनी का कोटा किया बंद, अब सरकार देगी लोगों को राहत

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2017 - 09:13 AM (IST)

धर्मशाला: खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, परिवहन एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री जी.एस. बाली ने धर्मशाला में एक पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रदेश में लोगों को उचित मूल्य की दुकानों पर सस्ती दर पर चीनी उपलब्ध करवाने की योजना जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार केंद्र की ओर से चीनी के कोटे पर उपदान बंद करने के बावजूद राज्य बजट से प्रावधान कर उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर चीनी उपलब्ध करवाएगी। इससे प्रदेश के खजाने पर 15 करोड़ का अतिरिक्त बोझ आएगा लेकिन लोगों की सुविधा के लिए कुछ शर्तें लगाकर डिपुओं में चीनी उपलब्ध करवाने की योजना जारी रखी जाएगी। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री से बात की है और आगामी 3 महीनों के लिए निविदाएं आमंत्रित कर ली गई हैं। बाली ने कहा कि वह शीघ्र ही केंद्रीय वित्त एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री से मिल कर केंद्र से चीनी के कोटे पर उपदान पुन: बहाल करने का मामला उठाएंगे। 

अप्रैल तक 7 लाख उपभोक्ताओं को मिलेंगे डिजिटल राशन कार्ड
जी.एस. बाली ने कहा कि प्रदेश में डिजिटल राशन कार्ड उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया चल रही है। विभाग को 16.50 लाख उपभोक्ताओं में से 7 लाख के डिजिटल राशन कार्ड प्राप्त हो गए हैं, जिन्हें शीघ्र ही उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पी.डी.एस.) को और बेहतर बनाने के लिए राशन कार्डों के डिजिटलीकरण के कार्य से खाद्यान्न के गोदाम से निकलने से लेकर उपभोक्ता तक पहुंचने तक की प्रक्रिया की बेहतर मॉनीटरिंग की जा सकेगी। इसके अलावा कैशलैस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए शीघ्र ही 2 हजार प्वाइंट ऑफ सेल मशीनें उपलब्ध करवाई जाएंगी। 

भाजपा में जाने की अटकलों से किया इंकार 
कांग्रेस के कई नेताओं के बी.जे.पी. में जाने की अटकलों पर बाली ने टिप्पणी करने से इंकार किया। परिवहन मंत्री ने कहा कि अफवाहों को अफवाहें ही रहने दो। उत्तराखंड का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ लोग अपने निजी स्वार्थों के चलते भाजपा में चले गए लेकिन हिमाचल में हालात अलग हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News