विधानसभा चुनावों के लिए निर्वाचन आयोग ने शुरू की यह नई IT Apps, जानिए क्या है खासियत

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2017 - 03:43 PM (IST)

शिमला: विधानसभा चुनाव 2017 के लिए निर्वाचन आयोग ने नई आईटी एप्पस शुरू की है। इन चुनावों के विभिन्न कार्यकलापों में पारदर्शिता, उपलब्धता, समन्वय तथा बेहतर प्रबन्धन सुनिश्चित बनाने के लिए राज्य निर्वाचन विभाग ने इन एप्पस का एक सैट तैयार किया है, जिसका उपयोग आगामी चुनाव में किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने सोमवार को शिमला में आयोग के अन्य सदस्यों के साथ इन एप्पस का शुभारंभ किया। इन एप्पस की खासियत है कि यह राज्य के महत्वपूर्ण भौगोलिक स्थलों की जानकारी उपलब्ध करवाएगी। 


इन भौगोलिक स्थलों की जानकारी उपलब्ध करवाएगी एप्पस 
यह ‘हिमाचल निर्वाचन एटलस’ मतदान केन्द्रों की स्थिति, मतदान केन्द्रों का पूर्ण ब्यौरा, केन्द्र तक पहुंचने के मार्ग तथा क्षेत्र की अन्य महत्वपूर्ण विशेषताओं सहित राज्य के महत्वपूर्ण भौगोलिक स्थलों की जानकारी उपलब्ध करवाएगी। इन जानकारियों के संबंध में किसी भी स्तर पर एप्प का इस्तेमाल किया जा सकता है और उनका जवाब तत्काल मिल जाएगा। 


एप्प का लिंक निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध
एप्प का लिंक निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। दूसरी एप्प ‘हिमाचल चुनाव प्रबंधन प्रणाली’ का प्रयोग राज्य में चुनाव प्रबंधों के लिए किया जाएगा, जिसका समन्वय मुख्य निर्वाचन अधिकारी से जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा मतदान केन्द्रों तक होगा। पहली बार साफ्टवेयर के माध्यम से मतदान ड्यूटी पर तैनात पुलिस जवानों की मतदान ड्यूटी भी अन्य स्टॉफ की तर्ज पर रेंडमाइजेशन की जाएगी। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News