आशा वर्कर की लापरवाही गर्भवती महिला पर पड़ी भारी, अस्पताल पहुंचने पर हुआ यह खुलासा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 12, 2017 - 06:54 PM (IST)

श्री रेणुका जी: आशा वर्कर्ज को गर्भवती महिलाओं व किशोरियों को खाने-पीने बारे जागरूक करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। इसके बावजूद धारटारण क्षेत्र में आशा वर्कर की लापरवाही से गर्भवती महिला का स्वास्थ्य बिगडऩे का मामला आया है। यहां आशा वर्कर द्वारा दवाइयां तो वितरित कीं लेकिन सही जानकारी न दिए जाने के चलते एक महिला दवाई खाली पेट ही खाती रही। इस कारण गर्भ में पल रहे बच्चे की ग्रोथ रुक गई और महिला को अस्पताल जाने पर मजबूर होना पड़ा। जब पीड़ित महिला अस्पताल पहुंची तो उक्त मामले का खुलासा हुआ। जहां संबंधित चिकित्सक ने आशा वर्कर को फटकार लगाते हुए सही दिशा-निर्देश दिए। चिकित्सक ने महिला को हिदायत दी कि आयरन व फ ोलिक एसिड खाने के 2 घंटे बाद लेनी है जबकि कैल्शियम की दवाई खाने के साथ लेनी है। चिकित्सक ने मरीज के सामने ही आशा वर्कर को भी सही ढंग से दवाई दिए जाने के सख्त निर्देश दिए। 

आशा वर्कर के पति ने चिकित्सक से किया झगड़ा
गर्भवती महिला को सही जानकारी न दिए जाने पर जब चिकित्सक ने आशा वर्कर को फटकार लगाई तो आशा वर्कर का पति चिकित्सक से अस्पताल में उलझ गया। चिकित्सक ने बताया कि आशा वर्कर का पति पूर्व प्रधान है जिसकी वजह से वह धौंस जमाने लगा। उसके बाद चिकित्सक ने इसकी शिकायत रेणुका थाने में की जहां दोनों पक्षों में समझौता हो गया। 

मरीजों के हित में की जाएगी विभागीय शिकायत 
चिकित्सक अमित गोयल ने बताया कि उक्त मामले में मरीजों के हित में विभागीय शिकायत करेंगे ताकि कोई अन्य आशा वर्कर किसी भी चिकित्सक के साथ बदतमीजी न करें और मरीजों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ न हो। वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी नाहन डा. संजय शर्मा ने बताया कि सभी आशा वर्कर को इसीलिए ट्रेनिंग दी जाती है कि वह मरीज को दवाई देने से पहले दवाई ठीक ढंग से लेने का तरीका भी बताएं। इस मामले में शिकायत मिलते ही पूरी जांच करवाई जाएगी। लापरवाही बरतने वाली कर्मी के खिलाफ कार्रवाई होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News