सेना भर्ती में पहले दिन 3 हजार युवाओं ने आजमाई किस्मत, इतने हुए पास

सेना भर्ती में पहले दिन 3 हजार युवाओं ने आजमाई किस्मत, इतने हुए पास

ऊना: सेना में भर्ती के पहले दिन 3 हजार युवाओं ने अपनी किस्मत अजमाई। इस दौरान उनकी सांसें फूल गईं। ऊना के इंदिरा मैदान में 374 युवकों ने ग्राउंड टेस्ट की पहली बाधा पार कर ली। जिससे युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिला। बताया जाता है कि पहले ही दिन बिलासपुर जिले के लगभग 3 हजार युवाओं ने मैदान में उतरे। बता दें कि जहां एक ओर युवाओं का हुजूम उमड़ पड़ा, वहीं 25 फीसदी युवाओं ने भर्ती प्रक्रिया से किनारा कर लिया। इस भर्ती के लिए आज के दिन के लिए लगभग 4,000 युवाओं ने अप्लाई किया था, जिनमें से केवल 3,000 युवाओं ने ही भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लिया। 
PunjabKesari

ऊना के इंदिरा मैदान में शुरू हुई सेना भर्ती
सेना भर्ती कार्यालय अम्बाला द्वारा ए.आर.ओ. हमीरपुर और मंडी के युवाओं के लिए रविवार को ऊना के इंदिरा मैदान में सेना भर्ती शुरू की गई है। ऊना मुख्यालय पर स्थित इंदिरा स्टेडियम में लगभग 10 दिन तक चलने वाली सेना भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए भर्ती कार्यालय हमीरपुर और मंडी के करीब 29,000 युवाओं ने हिस्सा लेने के लिए आवेदन किया है। भर्ती होने आए युवाओं को दौड़, बीम पुल अप, जिग जैग बैलेंसिंग तथा 9 फुट का गड्ढा फांदना जैसे कड़े परीक्षण में से गुजरना पड़ा। ग्राऊंड टैस्ट क्लीयर करने के लिए युवाओं को खासी मशक्कत करनी पड़ी। 


374 युवाओं ने ही प्रारंभिक बाधाओं को पार किया
आधी रात को सैन्य भर्ती की दस्तावेजी प्रक्रियाओं को पूरा करने के साथ-साथ अन्य प्रक्रियाएं और औपचारिकताएं पूरी करके युवाओं ने ग्राऊंड टैस्ट सहित अन्य प्रक्रियाओं में हिस्सा लिया। लगभग 3,000 अभ्यर्थियों में से केवल 374 युवाओं ने ही प्रारंभिक बाधाओं को पार किया जोकि मैडीकल टैस्ट तक पहुंचे हैं। रविवार को सिपाही सामान्य ड्यूटी और सिपाही क्लर्क/स्टोर कीपर के पद के लिए जिला बिलासपुर के तहत आने वाली सभी तहसीलों के उम्मीदवारों की भर्ती स्क्रीङ्क्षनग की गई। इसमें युवाओं ने सेना में भर्ती होने के लिए ठंड में भी खूब पसीना बहाया। देर शाम तक इंदिरा मैदान में भर्ती प्रक्रिया जारी रही। आधी रात को 2 बजे से शुरू होने वाली इस भर्ती प्रक्रिया में लगभग 3,000 युवाओं ने ही इंदिरा मैदान में दस्तक दी। 


यह रहेगी भर्ती की प्रक्रिया
ऊना के इन्दिरा गांधी खेल स्टेडियम में सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर द्वारा हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना के युवाओं की सिपाही सामान्य ड्यूटी, सिपाही क्लर्क/स्टोरकीपर तथा समस्त हिमाचल प्रदेश, केन्द्र शासित चंडीगढ़ के अलावा हरियाणा (जिला गुडग़ांव, मेवात, पलवल और फरीदाबाद को छोड़कर) के युवाओं की 12 से 16 नवम्बर तक सेना भर्ती के लिए स्क्रीनिंग की जाएगी। भर्ती निदेशक सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर कर्नल संजय ने बताया कि सिपाही सामान्य ड्यूटी /लिपिक/स्टोर कीपर के पदों हेतु भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जिला हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना के युवाओं को जिन्होंने वैबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण किया होगा, उन्हें सेना भर्ती एडमिट कार्ड साथ होगा। एडमिट कार्ड 3 नवम्बर से जैनरेट कर दिए गए हैं। उम्मीदवार अपनी आई.डी. से डाऊनलोड कर ए4 आकार के पेपर पर 70 जी.एस.एम/ 600 डी.पी. लेजर प्रिंट ले सकते हैं। इंकजैट प्रिंटर स्वीकृत नहीं होगा तथा एडमिट कार्ड फोल्ड नहीं होना चाहिए। उन्होंने भर्ती में भाग ले रहे युवाओं से कहा है कि जिस दिन उनकी भर्ती होगी, उस दिन वे प्रात: 2 बजे भर्ती स्थल यानी इन्दिरा गांधी खेल स्टेडियम ऊना में अपने समस्त कागजात सहित पहुंचना सुनिश्चित करें। 


बिचौलियों से रहें सावधान
भर्ती निदेशक सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के कर्नल संजय ने भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने वाले युवाओं को परामर्श दिया है कि वे दलालों और बिचौलियों से सावधान रहें। उन्होंने युवाओं से कहा कि यदि कोई दलाल भर्ती करवाने के लिये संपर्क करता है तो इसकी सूचना सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर को दें।


क्या कहते हैं निदेशक
सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के निदेशक कर्नल संजय ने बताया कि इस भर्ती को लेकर युवाओं में काफी जोश है। उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है। भर्ती के पहले दिन बिलासपुर जिला के करीब 3,000 युवाओं ने हिस्सा लिया।


युवाओं को डोप टैस्ट से गुजरना पड़ा
सैन्य भर्ती प्रक्रिया में अव्वल आने वाले युवाओं को सैन्य अधिकारियों द्वारा लिए डोप टैस्ट की प्रक्रिया से भी गुजरना पड़ा है। हालांकि इनमें से देर शाम तक कोई पॉजीटिव नहीं आ पाया था, लेकिन नशे के खिलाफ सेना की इस मुहिम ने काफी तारीफ बटोरी है। नशा या किसी अन्य दवाई के सहारे सैन्य भर्ती की प्रक्रिया पार करने की जुगत की आस में बैठे अभ्यर्थियों को इस डोप टैस्ट की प्रक्रिया से करारा झटका लगा है।


आज इन युवाओं की होगी भर्ती
13 नवम्बर सोमवार को सिपाही सामान्य ड्यूटी और सिपाही क्लर्क/स्टोर कीपर के पदों हेतु जिला हमीरपुर की तहसील नादौन और गलोड़ को छोड़कर तथा 14 नवम्बर को मंगलवार को सिपाही सामान्य ड्यूटी और सिपाही क्लर्क/स्टोर कीपर के पद के लिए जिला ऊना के तहत आने वाली तहसील भरवाईं और अम्ब को छोड़कर और 15 नवम्बर बुधवार को सिपाही सामान्य ड्यूटी और सिपाही क्लर्क/स्टोर कीपर के पदों के लिए जिला ऊना की तहसील अम्ब और भरवाईं के तहत आने वाले युवाओं की भर्ती स्क्रीनिंग की जाएगी जबकि 16 नवम्बर वीरवार चिकित्सा जांच के लिए आरक्षित रहेगा। उन्होंने बताया कि सेना भर्ती नि:शुल्क, निष्पक्ष और योग्यता के आधार पर की जाएगी। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!