वीरभूमि हिमाचल के युवाओं को सेना का तोहफा, लम्बाई सीमा में इतने सैंटीमीटर की कटौती

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2017 - 10:30 PM (IST)

पालमपुर: वीरभूमि हिमाचल के युवाओं को सेना में भर्ती को लेकर बड़ी सौगात मिली है। हिमाचली युवाओं के लिए भर्ती में पहली बार लम्बाई सीमा में कटौती की गई है। यह कटौती पूर्व में निर्धारित लम्बाई सीमा से 3 सैंटीमीटर कम की गई है। अब कम लम्बाई वाले युवा भी सेना में पदार्पण कर सकेंगे। यह कटौती मात्र हिमाचली युवाओं के लिए की गई है। पहले हिमाचली युवाओं हेतु सामान्य ड्यूटी में भर्ती के लिए कम से कम 166 सैंटीमीटर लम्बाई निर्धारित की गई थी, परंतु अब इसमें कटौती कर न्यूनतम लम्बाई की सीमा 163 सैंटीमीटर निर्धारित करने का निर्णय लिया गया है। बताया जा रहा है कि पूर्व में हिमाचल प्रदेश में आयोजित भर्ती रैलियों में भर्ती होने पहुंचे हिमाचली युवाओं की लम्बाई का विश्लेषण कर सेना द्वारा यह निर्णय लिया गया है। इन रैलियों में सामने आया कि अधिकांश युवा लम्बाई के मापदंडों पर खरा नहीं उतर पा रहे थे। 

हिमाचल के युवाओं की सेना में सेवाएं देने की एक लंबी परम्परा 
विदित रहे कि हिमाचल के युवाओं द्वारा सेना में सेवाएं देने की एक लंबी परम्परा रही है तथा बड़ी संख्या में हिमाचल के लोग सेना में पदार्पण को लालायित रहते हैं, ऐसे में लम्बाई की सीमा में कटौती हिमाचली युवाओं को सेना में पदार्पण के और अवसर प्रदान करेगी। भर्ती निदेशक कर्नल ए. रामाकृष्णन ने हिमाचली युवाओं के लिए सेना में भर्ती को लेकर लम्बाई की सीमा में कटौती की पुष्टि करते हुए बताया कि पहली बार हिमाचली युवाओं के लिए लम्बाई की सीमा को 166 सैंटीमीटर से कम करके 163 सैंटीमीटर निर्धारित किया गया है।

ये होंगे नए मापदंड
नए मापदंडों के अनुसार सेना में भर्ती के लिए अभ्यर्थी की ऊंचाई सोल्जर सामान्य ड्यूटी के लिए 163 सैंटीमीटर तय की गई है जबकि सोल्जर क्लर्क/एस.के.टी. के लिए 162 सैंटीमीटर होना आवश्यक है। सोल्जर सामान्य ड्यूटी गोरखा अभ्यर्थी की ऊंचाई 157 सैंटीमीटर होना आवश्यक है, वहीं सभी अभ्यर्थियों का वजन कम से कम 48 किलोग्राम तथा सीना 77 सैंटीमीटर एवं फुलाव 5 सैंटीमीटर होना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News