अनुराग बोले-स्वास्थ्य सुविधा में हमीरपुर बनेगा मॉडल संसदीय क्षेत्र

punjabkesari.in Saturday, Mar 17, 2018 - 06:48 PM (IST)

हमीरपुर: हमीरपुर संसदीय क्षेत्र को स्वास्थ्य तथा सुविधा में देशभर में मॉडल क्षेत्र के रूप में विकसित करने का प्लान तैयार किया गया है, इसके लिए केंद्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा कारगर कदम भी उठाए जा रहे हैं। हमीरपुर में मैडीकल कालेज खोलने के लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं तथा इसी सत्र से कक्षाएं भी आरंभ की जा रही हैं। मैडीकल कालेज में 103 के करीब प्रोफैसर, सहायक प्रोफैसर तथा चिकित्सकों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में मैडीकल कालेज खुलने से जोनल अस्पताल में चिकित्सकों की कमी को भी पूरा किया जा सकेगा। यह जानकारी हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर ने प्रैस बयान में दी।

बिलासपुर एम्स में प्रतिवर्ष भरी जाएंगी एम.बी.बी.एस. की 100 सीटें
उन्होंने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के बिलासपुर जिला में 1500 करोड़ की लागत से एम्स अस्पताल को निर्मित किया जाएगा। इसमें प्रतिवर्ष एम.बी.बी.एस. के लिए 100 तथा नर्सिंग के लिए 50 सीटें भरी जाएंगी, ऊना में पी.जी.आई. की तर्ज पर 500 करोड़ की लागत से अस्पताल निर्मित किया जाएगा, इसमें 173 चिकित्सक तथा 1300 के करीब पैरामैडीकल स्टाफ की तैनाती की जाएगी। ऊना में ही 20 करोड़ की लागत से मातृ-शिशु देखभाल केंद्र भी खोला जाएगा ताकि महिलाओं तथा नवजात बच्चों को बेहतर सुविधा मिल सके। 

एम.बी.बी.एस.-नर्सिंग की पढ़ाई की मिलेगी सुविधा
उन्होंने कहा कि हमीरपुर, ऊना तथा बिलासपुर में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तारीकरण से हिमाचल के लोगों को उपचार के लिए दिल्ली या चंडीगढ़ की तरफ रुख नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही प्रदेश में एम.बी.बी.एस. तथा नर्सिंग की पढ़ाई की सुविधा भी युवाओं को मिलेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश सरकार ने प्रदेश में आम जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए अनेक कार्यक्रम भी आरंभ किए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News