युवाओं के लिए सेना में भर्ती का सुनहरा मौका, जल्द रजिस्ट्रेशन कराएं

punjabkesari.in Sunday, Dec 10, 2017 - 11:38 AM (IST)

पालमपुर (भृगु): भारतीय सेना में भर्ती के इच्छुक युवाओं के लिए पालमपुर में भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। कृषि विश्वविद्यालय मैदान में यह रैली 12 से 21 फरवरी, 2018 तक कांगड़ा और चंबा जिलों के नवयुवकों के लिए आयोजित की जाएगी। भर्ती रैली के लिए योग्य उम्मीदवार को अपना नाम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वैबसाइट पर रजिस्टर करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए वैबसाइट 14 दिसंबर, 2017 से 27 जनवरी, 2018 तक खुली रहेगी तथा 27 जनवरी, 2018 के बाद रोल नंबर आबंटित किए जाएंगे। सेना भर्ती कार्यालय पालमपुर के भर्ती निदेशक कर्नल ए. रामाकृष्णन ने बताया कि रोल नंबर आबंटित होने के बाद एडमिट कार्ड ए-4 साइज पेपर पर ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट करना होगा। 


एडमिट कार्ड में बार कोड अच्छे से प्रिंट होना चाहिए
उन्होंने बताया कि एडमिट कार्ड में बार कोड अच्छे से प्रिंट होना चाहिए। इस पर रंगीन पासपोर्ट फोटोग्राफ लगाना है। एडमिट कार्ड एवं दस्तावेजों के साथ रैली में शामिल हों। एडमिट कार्ड वैबसाइट से डाऊनलोड करने पर उसमें रैली में भाग लेने की तिथि एवं समय अंकित रहेगा। भर्ती रैली के दौरान गेट प्रात: 2 बजे खुलेगा और प्रात: 7 बजे बंद होगा। उन्होंने बताया कि सेना भर्ती के लिए आयु 1 अक्तूबर, 2017 को सोल्जर सामान्य ड्यूटी हेतु आयु सीमा 17 से 21 वर्ष सोल्जर क्लर्क/ एस.के.टी. हेतु आयु सीमा 17 से 23 वर्ष के मध्य होनी चाहिए, वहीं सेना भर्ती के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता सोल्जर सामान्य ड्यूटी मैट्रिक में 45 प्रतिशत अंक चयनित अतिरिक्त विषयों को छोड़कर तथा प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। 


नशीले पदार्थ का सेवन करने वालों पर इस बार रहेगी कड़ी नजर
यदि उम्मीदवार जमा 2 या उससे अधिक योग्यता रखता है तो प्रतिशत लागू नहीं होगी। उन्होंने बताया कि सोल्जर सामान्य ड्यूटी गोरखा की शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक सामान्य पास है, वहीं सोल्जर क्लर्क, एस.के.टी. के लिए 12वीं कक्षा 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण तथा प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। भर्ती रैली के दौरान शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए किसी नशीले पदार्थ का सेवन करने वालों पर इस बार कड़ी नजर रहेगी। नशीले पदार्थ के सेवन की आशंका होने पर संबंधित अभ्यर्थी की जांच की जाएगी, वहीं अभ्यर्थी के शरीर पर टैटू स्थायी रूप से हथेली के पीछे तथा बाजू के अंदर की ओर के अतिरिक्त शरीर के किसी अन्य भाग में होने पर भर्ती में शामिल नहीं किया जाएगा। शारीरिक परीक्षण टैस्ट व शारीरिक मापतोल में फिट तथा दस्तावेजों की जांच में सही पाए गए अभ्यर्थियों की डॉक्टरी जांच की जाएगी तथा इस हेतु अभ्यर्थी अपने कानों की सफाई पहले ही करवा कर आएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News