कृषि विश्वविद्यालय में भरे जाएंगे प्राध्यापकों के 77 पद, पढ़ें पूरी खबर

कृषि विश्वविद्यालय में भरे जाएंगे प्राध्यापकों के 77 पद, पढ़ें पूरी खबर

पालमपुर : चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. अशोक कुमार सरयाल ने कहा कि 35 को-टर्मिनस आधार पर रखे गए वैज्ञानिकों को नियमित करने के अतिरिक्त विश्वविद्यालय में 77 पद शिक्षकों के भरे जाएंगे। कुलपति प्रो. अशोक कुमार सरयाल सोमवार को प्रैस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हाल ही में आयोजित बोर्ड ऑफ मैनेजमैंट की बैठक में 40 शिक्षकों के पद भरने की स्वीकृति प्राप्त हुई है।

2 महाविद्यालयों की मान्यता पर खतरा मंडराया
उन्होंने कहा कि वर्ष 2004 तक के सभी पुराने पैंशन मामले भी निपटा दिए गए हैं। सरकार ने 77 पदों पर प्राध्यापकों की नियुक्ति करने के लिए हरी झंडी दिखाई है। यही नहीं 18 लैब अटैंडैंट के पद भी भरे जाएंगे। विश्वविद्यालय प्रबंधन बोर्ड की बैठक में इन सभी पदों को भरे जाने को स्वीकृति प्रदान की गई है। प्रति वर्ष औसतन 70 से 80 प्राध्यापकों तथा कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति के पश्चात विश्वविद्यालय में मानव संसाधन की कमी होने लगी थी तथा 2 महाविद्यालयों की मान्यता पर भी खतरा मंडराने लगा था। ऐसे में अब इन पदों को भरे जाने से विश्वविद्यालय के अंतर्गत कार्यरत चारों महाविद्यालयों में निर्धारित मानकों के अनुरूप प्राध्यापकों की नियुक्ति कमोबेश पूरी जाएगी।

को-टर्मिनस का मामला भी सुलझा
विश्वविद्यालय में वर्ष, 2006 से कार्यरत 46 कर्मचारियों व वैज्ञानिकों के मामले को भी बोर्ड प्रबंधन ने सुलझा लिया है। प्रबंधन बोर्ड ने को-टर्मिनस आधार पर कार्यरत 35 शिक्षकों तथा गैर-शिक्षक कर्मचारियों को नियमित करने को भी अपनी सहमति दी है। 10 वर्ष की सेवा अवधि पूरा कर चुके ये शिक्षक व गैर-शिक्षक कर्मचारी नियमित होंगे जबकि शेष 11 भी 10 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण करने पर नियमित कर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि इनकी 10 वर्ष की समयावधि दिसम्बर, 2019 में पूरी होगी।

दैनिक भोगियोंं को 200 रुपए के स्थान पर 210 रुपए दिहाड़ी दी जाएगी
विश्वविद्यालय ने स्टाफ तथा छात्रों के हित में विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र में तैनात स्टाफ तथा छात्रावासों में कार्यरत वार्डन के लिए आवासीय सुविधा भी परिसर में ही उपलब्ध करवाने की पहल की है। इसी कड़ी में इन सभी को आवास अलॉट करने का निर्णय लिया गया ताकि आपात स्थितियों में भी ये तत्काल उपलब्ध हो सकें, वहीं दैनिक भोगियों को देय 200 रुपए दिहाड़ी के स्थान पर 210 रुपए दिहाड़ी की जाएगी, वहीं नई पैंशन योजना के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को डैथ तथा रिटायरमैंट ग्रैच्युटी भी दी जाएगी।

14 विभागाध्यक्षों के पदों को भरने के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया
यह ग्रैच्युटी अधिकतम 10 लाख तक देय होगी, वहीं 5 गैर-शिक्षक कर्मचारियों को करुणामूलक आधार पर भी नियुक्तियां देने का निर्णय लिया गया है। '''12 विभागों को मिले नए विभागाध्यक्ष विश्वविद्यालय में 12 विभागों को नए अध्यक्ष मिले हैं। 14 विभागाध्यक्षों के पदों को भरने के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया का आयोजन किया गया जिसके पश्चात 12 को नियुक्ति देने का निर्णय लिया गया है। एक पद के लिए कोई भी आवेदक साक्षात्कार को नहीं पहुंचा जबकि एक पद के लिए किसी को भी योग्य नहीं पाया गया जिस कारण 2 पदों को नहीं भरा जा सका।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन